scriptजल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत | Soon you will get relief from the sultry heat | Patrika News
छतरपुर

जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

प्रदेश में मानसून की बारिश की हो गई है शुरुआतएक सप्ताह में पूरे प्रदेश में जोरदार बारिश की बनी उम्मीद

छतरपुरJul 11, 2021 / 05:07 pm

Dharmendra Singh

बंगाल की खाड़ी में एक फिर सक्रिय हुआ मानसून

बंगाल की खाड़ी में एक फिर सक्रिय हुआ मानसून

छतरपुर। 15 दिन से लगातार उमस हो रही है। लेकिन अब मानसून सक्रिय होने से जल्द ही उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से इंदौर सहित पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ेक मुताबिक प्रदेश में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो मध्य प्रदेश में और नमी लाएगा।
खजुराहो मौसम केन्द्र के आरएस परिहार ने बताया कि मानसून थोड़े विराम के बाद धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम हवाएं उठ रही हैं जिससे राज्य में नमी आ रही है। बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात रविवार को एक कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। इसके असर से प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है। वर्तमान सिस्टम आंध्रप्रदेश और दक्षिणी ओडिशा में बन रहा है। इस इलाके में बनने वाले सिस्टम से सबसे ज्यादा बरसात दक्षिणी हिस्सों में होती है। इसके चलते दक्षिणी हिस्सों सहित महाराष्ट्र से सटे हिस्सों पर जोर रहेगा।
रविवार की सुबह से ही कभी धूप तो कभी बादल छाए रहे। बीच बीच में बादल गहरे भी हो गए। इसके साथ ही जिले में कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बादल छाने से गर्मी से हल्की राहत मिली है। लेकिन गर्मी से निजात पाने के लिए अभी दो तीन दिन और इंतजार करना होगा।

Home / Chhatarpur / जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो