scriptघर के ऊपर से निकली लाइन, बस्ती में आग का कहर बाल-बाल बचे लोग, पशु तड़पते रहे | The fire loss People burn Accident | Patrika News
छतरपुर

घर के ऊपर से निकली लाइन, बस्ती में आग का कहर बाल-बाल बचे लोग, पशु तड़पते रहे

शॉर्ट-सर्किट से आग लगने का अंदेशा

छतरपुरMar 31, 2018 / 09:47 am

Neeraj soni

The fire loss People burn Accident

The fire loss People burn Accident

छतरपुर/खजुराहो/चंद्रनगर। जिले के चंद्रनगर चौकी इलाके के ग्राम रायगढ़ टपरियन में शुक्रवार को भीषण अग्निकांड हो जाने से आधा दर्जन घर जल गए। वहीं कुछ अन्य घरों में आग फैलने से नुकसान हुआ है।

इस हादसे में लाखों रुपए कीमत की चार भैंसें जिंदा जल गईं और आधा दर्जन मवेशी जल जाने के कारण गंभीर रूप से झुलस गए। वहीं किसान परिवारों का पूरा घर-गृहस्थी का सामान, अनाज सहित बस कुछ जलकर खाक हो गया। घटना के समय किसान परिवार घरों में नहीं थे। वे खेतों पर अपनी फसल की कटाई और थ्रेसिंग में लगे थे। इससे जनहानि होने से बच गई। घटना के कारणों को लेकर जांच की जा रही है, लेकिन घरों के ऊपर से निकली बिजली लाइन के शॉट-सर्किट से आग लगने का अंदेशा जताया जा रहा है। घटना की खबर लगते ही जनप्रतिनिधि, पुलिस, तहसीलदार और पटवारी ने पहुंचकर घटना का जायजा लिया। उधर बिजावर क्षेत्र के ग्राम ललगुवां में भी आग लगने से एक घर जलकर नष्ट हो गया है। इसी तरह धर्मपुरा गांव के जंगल में भी आग लगी है। पिछले एक सप्ताह से जिले में लगातार आगजनी की घटनाएं हो रही हैं। लेकिन इस ओर प्रशासन स्तर से कोई भी सावधानी नहीं बरती जा रही है।
बमीठा के क्षेत्र की ग्राम पंचायत राजगढ़ के टपरियन गांव में शुक्रवार को दोपहर ढाई बजे सन्नाटा पसरा था। अचानक से यहां रहने वाले रामचरण पटेल, रामसेवक सेन, रामकिशोर सेन, मथुरा पटेल, देवीदीन पटेल, हल्के पटेल, लखन पटेल के घरों से धुआं निकलने लगा। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही तेज हवा के कारण आग इतनी तेजी से फैली की उसने भीषण रूप ले लिया। तुरंत गांव के लोगों ने जुटकर आग बुझाने का प्रयास किया और पुलिस व दमकल के लिए फोन किए। जब तक दमकल यहां पहुंचती आग ने विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते आधा दर्जन मकान पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। वहीं रामचरण पटेल के मकान में बंधी चार भैंसे जिंदा जल गईं। इससे करीब तीन लाख रुपए का नुकसान हुआ है। उधर अन्य किसानों के घर में बंधी भैंसे जलने के कारण बुरी तरह झुलस गईं। उनका बचना भी मुश्किल माना जा रहा है। घटना के समय मौजूद रामेश्वर पटेल ने बताया कि पहले आग रामचरण पटेल के घर में लगी। वह घर से बाहर महुआ बीनने के लिए गए थे। उनके घर में बच्चा अकेला था जो दौड़कर घर के बाहर आया और लोगों को घटना की जानकारी दी। लेकिन इसी बीच आग तेजी से बढऩे लगी और धीरे-धीरे एक दर्जन से ज्यादा घरों को आग ने अपने आगोस में ले लिया। आधा दर्जन मकान पूरी तरह जल गए। वहीं कुछ घरों को आग की चपेट में आने से बचा लिया, हालांकि उनमें भी मामूली नुकसान हुआ है। उधर दमकल पहुंचने से पहले ग्रामवासियों ने अपने-अपने बर्तनों से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग इतनी भीषण थी कि बुड़ी मुश्कि से काबू में आई।
सड़क पर आ गए परिवार :
राजगढ़ टपरियन गांव निवासी रामचरण पटेल, रामसेवक सेन, रामकिशोर सेन, मथुरा प्रसाद पटेल, देवीदीन पटेल, हल्के पटेल, राजाराम पटेल, लखन पटेल के घर आग से पूरी तरह जल गए। खाने-पीने के लिए रखा अनाज, बर्तन, कपड़े सहित रुपए और घर-गृहस्थी का पूरा सामान जल जाने के कारण इनके परिवार सड़क पर आ गए हैं। तन ढकने कपड़े भी नहीं बचे। उधर घटना की खबर लगते ही राजनगर विधायक विक्रम सिंह नातीराजा, बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह बुंदेला और जिला पंचायत सदस्य गोविंद सिंह बमीठा मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटना का जायजा लेने के बाद पीडि़त परिवार को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। उधर मौके पर पहुंंचे नायब तहसीलदार पीआर गुप्ता, पटवारी ने नुकसान का जायला लेने के बाद पीडि़त परिवार को तात्कालिक सहायता के लिए आश्वासन दिया। उधर डायल 100 और बमीठा टीआई केके खनेजा भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और आग को काबू करने का प्रयास किया। उधर पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।
बिजली लाइन से आग लगने का संदेह :
जिल घरों में आग लगी है उसी के ऊपर से गांव की मुख्य बिजली लाइन निकली है। दिन के समय घरों में कोई नहीं था, इसलिए घर में और किसी वजह से आग लगने का कोई कारण सामने नहीं आया है। माना जा रहा है कि बिजली के शार्ट-सर्किट के कारण घरों में लाग लगी है। फिलहाल पुलिस घटना के कारणों की जांच कर रही है।

मकान में आग लगने से जल गई घर-गृहस्थी
बिजावर। क्षेत्र के ग्राम ललगुवां में भी एक सूने मकान में आग लगने से घर-गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया है। इस घटना का कारण बिजली के शॉट-सर्किट के कारण माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ग्राम ललगुवां निवासी बहौरा कुशवाहा के मकान में अचानक आग लग गई। इससे घर का सामान एवं नगदी जलकर खाक हो गया। आग लगने के समय घर के सभी सदस्य खेतों में काम कर रहे थे। आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझाई गई। लेकिन तब तक घर में रखा सामान एवं कुछ नगदी जलकर नष्ट हो गए। इस हादसे में करीब 80 हजार रुपए की संपत्ति नष्ट हुई है। घटना की जानकारी पुलिस और प्रशासन को दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

धर्मपुरा गांव के जंगलों में फैली आग
छतरपुर। गर्मियों के आते ही क्षेत्र के जंगलों में भी आग लगने लगी है। दो दिन पहले बड़ामलहरा क्षेत्र के जंगल में भीषण आग फैल गई थी। वहां की आग किसी तरह बुझा दी गई, लेकिन अब बिजावर क्षेत्र में धर्मपुरा गांव के जंगल में आग लग गई है। आग सड़क किनारे की तरफ से लगी। इससे सैकड़ों पेड़ आग की भेंट चढ़ गए हैं। इसके पहे भी बिजावर क्षेत्र के जंगलों में दो बार आग लग चुकी है। आग पर काबू पाने के प्रयास किया जा रहा है। उधर वन विभाग इस मामले में उदासीनता बनाए हुए हैं। आग लगने के बाद बुझाने के लिए विभाग सक्रिय हो जाता है, लेकिन जंगलों की सुरक्षा के लिए तैनात बीट गार्डों का कहीं अता-पता नहीं रहता।

Home / Chhatarpur / घर के ऊपर से निकली लाइन, बस्ती में आग का कहर बाल-बाल बचे लोग, पशु तड़पते रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो