scriptखेतों के रास्ते वन विभाग ने खड़ी की दीवार | The Forest Department stands by the way through the fields | Patrika News
छतरपुर

खेतों के रास्ते वन विभाग ने खड़ी की दीवार

किसानों ने जताया विरोध
 

छतरपुरJan 13, 2019 / 02:02 am

हामिद खान

The Forest Department stands by the way through the fields

The Forest Department stands by the way through the fields

बड़ामलहरा. सीपीडब्लू निर्माण पर बाजना क्षेत्र के अनेक ग्रामीणों ने आपत्ति जताई, निर्माण कार्य को लेकर किसान और राहगीर खासे नाराज हुई और वह अब वन विभाग के विरुद्ध मोर्चा खोलने की तैयारी में है।
बाजना से कंजरा और शोबरे की ओर जाने वाले रास्ते पर वन विभाग पत्थरों की अस्थाई दीवार बनाकर स्थाई रूप से रास्ता बंद कर रही है। किसान बल्लू पाल कल्लू रजक, रति पटेल, रमेश शुक्ला, मंजू साहू, देवेंद्र तिवारी, किशन यादव, हरीराम यादव, हरिश्चंद्र जैन, पंचम नाई, हरीराम नाई, राजेश विश्वकर्मा, हल्लू अहिरवार, भरोसा पटेल, रामसिंह गौंड सहित अनेक ग्रामीणों ने बताया कि बाजना से होकर कंजरा व शोबरे गांव जाने का पारंपरिक रास्ता है, साथ ही इसी मार्ग पर खेत होने से किसानों का आना-जाना है। ग्रामीणों का आरोप है कि बगैर सोच-विचार के ही वन विभाग वर्षो पुराने मार्ग पर दीवार बनाकर रास्ता बंद कर रही है। रास्ता बंद होनें से राहगीर और किसानों को आवागमन में काफी मुश्किलों का सामना करना पडेगा। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग सीपीडब्लू निर्माण कार्य रोककर रास्ता बहाल करें अन्यथा हमें वन विभाग के विरुद्ध मोर्चा खोलनें के लिए विवश होना पडेगा। वहीं रेंजर आशुतोष अग्निहोत्री का कहना है कि किसानों और राहगीरों को परेशान करने के मकसद से निर्माण नहीं कराया जा रहा बल्कि, वन सुरक्षा को लेकर पत्थरों की अस्थाई दीवार बनाकर रास्ता छोटा किया जा रहा है। ररिया बनने से जानवरों का घुसना बंद होगा। इससे जंगल और खेतों दोनों की सुरक्षा बनी रहेगी। उनका कहना है कि फसल कटाई के समय वाहन आवागमन के लिए रास्ता खोला जाएगा।

Home / Chhatarpur / खेतों के रास्ते वन विभाग ने खड़ी की दीवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो