कलेक्टर पहुुंचे ग्राम अनगौर, ग्रामीणजनों को स्वच्छता के लिए किया प्रेरित

कलेक्टर पहुुंचे ग्राम अनगौर, ग्रामीणजनों को स्वच्छता के लिए किया प्रेरित

Neeraj soni | Publish: Sep, 09 2018 05:43:43 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

15 सितम्बर तक छतरपुर जिला खुले में शौच से मुक्त करने के लिए पहल

छतरपुर। जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय रूप से कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। आम लोगों को समझाइश देकर अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए जागरुक किया जा रहा है। कलेक्टर रमेश भंडारी स्वयं 15 सितम्बर तक छतरपुर जिला खुले में शौच से मुक्त करने के लिए पहल कर रहे हैं। इसी क्रम में कलेक्टर शनिवार की सुबह तड़के बिजावर जनपद पंचायत के ग्राम अनगौर पहुंचे। कलेक्टर को अचानक अपने बीच पाकर ग्रामवासी आश्चर्यचकित थे। एक ग्रामवासी का कहना था कि जिला प्रशासन के आला अफसर इसी तरह ग्राम में आएंगे, तो विकास कार्यों में तेजी आएगी और मैदानी अमला मुस्तैद रहेगा। कलेक्टर भंडारी ने गांव में उपस्थित जन समूह से अनगौर ग्राम पंचायत को पूर्ण रूप से ओडीएफ बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, एएनएम, आशा कार्यकर्ता सहित शिक्षा, पंचायत और पुलिस विभाग भी इस कार्य में सहयोग करेंगे। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि विभागों के कर्मचारियों द्वारा शौच के लिए बाहर जाने वाले लोगों पर नजर भी रखी जाएगी।
जागरूकता रैली निकाली
स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली निकालकर लोगों से पंचायत को स्वच्छ बनाने के लिए अपील की। कलेक्टर रमेश भंडारी भी बच्चों की रैली में शामिल होकर उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर रमेश भंडारी ने मैदानी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और सभी से इस कार्य में सहयोग करने की अपील की। कलेक्टर ने मौके पर लोगों की समस्याओं का निराकरण भी किया। इस अवसर पर जिपं सीईओ हर्ष दीक्षित सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली बच्चे और बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

पोषण माह के तहत लगाई गई व्यंजन प्रदर्शनी
मऊसहानियां। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत शनिवार को व्यंजन प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मऊसहानियां सरपंच जयदेव सिंह बुंदेला रहे। वहीं अन्य अतिथि के रूप में जनपद सदस्य विमला अरजरिया मौजूद रहीं। व्यंजन प्रदर्शनी देखकर लोगों के मुंह में पानी आ गया। आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजित व्यंजन प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के व्यंजन रखे गए। इन व्यंजनों को बनाने में संतुलित आहार का ख्याल रखा गया। व्यंजन शरीर को लाभ देने वाले प्रदर्शित किए गए। पौष्टिक व्यंजनों को बनाने के तरीके और इनसे होने वाले फायदे बताए गए। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शकुंतला ठाकुर, रेखा वैद्य, अनीता चंसौरिया, आभा अग्रवाल, पूजा चंसौरिया, पिंकी श्रीवास, रेखा रिछारिया, हीरा अहिरवार, ममता अहिरवार, सीता राजपूत, तेजकुंवर राजपूत व प्रेमलता शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

Ad Block is Banned