scriptछत्तीसगढ़ के गतेश्वर नाथ मंदिर में शिवलिंग की चोरी, तालाब की खुदाई में निकला था जलहरी..लोगों में आक्रोश | Shivling stolen in Gateshwar Nath temple of Chhattisgarh | Patrika News
बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के गतेश्वर नाथ मंदिर में शिवलिंग की चोरी, तालाब की खुदाई में निकला था जलहरी..लोगों में आक्रोश

CG Crime News: बिलासपुर पचपेड़ी के ग्राम ओखर में 1947 में स्थापित गतेश्वरनाथ मंदिर का शिवलिंग रविवार रात चोरी हो गया। पूजा करने पहुंचे ग्रामीणों को जब घटना का पता चला तो पचपेड़ी पुलिस को घटना की सूचना दी।

बिलासपुरApr 03, 2024 / 09:10 am

Khyati Parihar

shivling_stolen_from_gateshwar_mahadev_temple.jpg
Shivling stolen from Bilaspur Gateshwar Mahadev temple: बिलासपुर पचपेड़ी के ग्राम ओखर में 1947 में स्थापित गतेश्वरनाथ मंदिर का शिवलिंग रविवार रात चोरी हो गया। पूजा करने पहुंचे ग्रामीणों को जब घटना का पता चला तो पचपेड़ी पुलिस को घटना की सूचना दी। सूचना के बाद पचपेड़ी पुलिस सीसीटीवी फुटेज व स्थानीय सूचना तंत्र के माध्यम से मूर्ति चोरों की तलाश कर रही है।
मालूम हो कि कुछ माह पूर्व प्राचिन भंवर गणेश मंदिर से गरूण प्रतिमा चोरी हुई है जिसका अब तक पुलिस पता नहीं लगा पाई है। पुलिस के अनुसार पचपेड़ी के ग्राम ओखर स्थित गतेश्वर नाथ मंदिर में सुबह 4 बजे गांव के गुहलेत साहू व अन्य ग्रामीण शिवलिंग में जल चढ़ाने प पूजा पाठ करने पहुचे। ग्रामीणों ने पाया कि मंदिर का ताला टूटा हुआ है व अंदर प्राचीन शिवलिंग गायब है। मंदिर से शिवलिंग चोरी की होने की घटना का पता चलते ही पूरे गांव में हड़कंप मंच गया। शिवलिंग चोरी होने की घटना के बाद पूरा गांव गतवा तालाब के पास पहुंच गया। गुहलेट साहू व अन्य ग्रामीणों ने शिवलिंग चोरी होने की सूचना पचपेड़ी पुलिस को दी। प्राचीन मंदिर से शिवलिंग चोरी होने की घटना का पता चलते ही पुलिस महकमें में हड़कम्प मच गया। एसपी हेडक्वार्टर उदयन बेहर व मस्तूरी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। धार्मिक आस्था का केन्द्र गतेश्वर महादेव मंदिर से शिवलिंग चोरी होने की शिकायत दर्ज कर पचपेड़ी पुलिस मामले में जांच को आगे बढ़ा रही है। मालूम हो कि पूर्व में ग्राम पाली के भंवर गणेश मंदिर से गरूण प्रतिमा चोरी हुई थी पुलिस अब तक गरूण प्रतिमा का पता लगाने में नाकाम साबित हुई है।
यह भी पढ़ें

Lok sabha Election 2024: BJP के गढ़ में राहुल गांधी भी हुए पस्त, कांग्रेस को हर बार मिली हार, 2024 में क्या टूटेगा रिकॉर्ड

खुदाई में मिली थी जलहरि, शिवलिंग आई थी जबलपुर से

गतेश्वर महादेव मंदिर का इतिहार काफी पुराना है। देश आजाद होने के बाद गांव में चल रही खोदाई के दौरान जमीन के नीचे से काले ग्रेनाइट पत्थर से निर्मित जलहरि निकला था। गांव के कपिल नाथ पांडेय ने जलहरि को स्थापित किया व जबलपुर के बेड़ाघाट से 1947 में सफेद सगमरमर से निर्मित शिवलिंग ट्रेन से मंगवाया था।
मान्यतानुसार पुन्नी मास में 7 दिन ओखर मेला

गतेश्वर महादेव मंदिर प्राचिन होने की वजह से इसकी धार्मिक मान्यता भी काफी अधिक है। गांव में पुन्नी मास में भगवान गतेश्वर नाथ की पूजा के बाद ओखर मेले का आयोजन किया जाता है। ओखर मेला आस-पास के क्षेत्र में काफी चर्चित है व दूर दूर से लोग मेले का आनंद लेने पहुंचते हैं।
तालाब में कूदी डॉग, तलाश रहे गोताखोर…

पचपेड़ी पुलिस ने बिलासपुर से डॉग स्क्वायड टीम को बुलाया था। डॉग विमला गतवा तालाब में पहुंची व छलांग लगा दी। पुलिस बिलासपुर से गोताखोर बुलवा कर तालाब की सर्चिंग करवा रही है। ओखर में स्थापित गतेश्वर नाथ मंदिर से शिवलिंग चोरी की शिकायत प्राप्त हुई है। पुलिस मामले में जांच कर चोरों का पता लगाने का प्रयास कर रही है। – उदयन बेहर, डीएसपी पुलिस अधीक्षक कार्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो