scriptBastar Lok Sabha Elections 2024 LIVE : बस्तर में खत्म हुआ पहले चरण का चुनाव, 63.41 प्रतिशत हुई वोटिंग | Bastar Lok Sabha Elections 2024 LIVE: First phase of elections ends in Bastar, 63.41 percent voting | Patrika News
जगदलपुर

Bastar Lok Sabha Elections 2024 LIVE : बस्तर में खत्म हुआ पहले चरण का चुनाव, 63.41 प्रतिशत हुई वोटिंग

First Phase Voting Loksabha 2024: नई सरकार चुनने आज छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान बस्तर में शुरू हो गया है। पहले चरण में देश के 102 लोकसभा सीटों में वोटिंग हो रही है। जिसमें बस्तर भी शामिल है। आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है।

जगदलपुरApr 20, 2024 / 08:28 am

चंदू निर्मलकर

Bastar Lok Sabha Poll 2024: नई सरकार चुनने आज छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान बस्तर में जारी है। पहले चरण में देश के 102 लोकसभा सीटों में वोटिंग हो रही है। जिसमें बस्तर भी शामिल है। आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई । नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शत प्रतिशत मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रोें में सुरक्षाबलों की तगड़ी तैनाती की गई है। साथ ही ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। बता दें कि बस्तर में कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा और बीजेपी के महेश कश्यप के बीच सीधी लड़ाई है।
यह भी पढ़ें

इस लोकसभा सीट पर 23 हजार युवा पहली बार करेंगे मतदान, किसे मिलेगी कुर्सी?… इस स्पेशल रिपोर्ट ने सबको चौकाया

LIVE UPDATE

First Phase Voting in Bastar: बस्तर में 5 बजे तक 63.41 प्रतिशत हुई वोटिंग, विधानसभा वार देखिएं वोटिंग प्रतिशत

छत्तीसगढ़ के एक मात्र बस्तर लोकसभा सीट में जारी वोटिंग खत्म हो गई है। 5 बजे तक यहां 63.41 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे कम वोटिंग बीजापुर में 41.62 प्रतिशत वोटिंग हुई है। हालांकि अभी लाइन में लगे लोग वोट डाल रहे हैं।
बस्तर – 72 .81 प्रतिशत
बीजापुर – 41.62 प्रतिशत
चित्रकोट – 73.49 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 67.02 प्रतिशत
जगदलपुर – 65.04 प्रतिशत
कोंडागांव – 72.01 प्रतिशत
कोंटा – 51.19 प्रतिशत
नारायणपुर – 62.28 प्रतिशत

CG Lok Sabha Election 2024: बस्तर में खत्म हुआ चुनाव

First Phase Voting in Bastar: छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में जारी वोटिंग खत्म हो गई है। अब लाइन में लगे लोग ही वोट डाल पाएंगे। बता दें कि बस्तर सीट में 8 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ। जिसमें से सिर्फ दो विधानसभा बस्तर और जगदलपुर में 5 बजे तक वोटिंग हुई। वहीं अन्य 6 क्षेत्रों में 3 बजे तक वोटिंग हुई।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने दी श्रद्धाजंलि

बीजापुर में CRPF के कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार शहीद हो गए। वह उसूर थाना क्षेत्र सुरक्षा कैंप गलगम से एरिया डोमिनेशन के लिए निकले थे। इस दौरान UBGL सेल के विस्फोट होने से घायल हो गए थे। उनको एयर एंबुलेंस से जगदलपुर मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था, जहां उपचार के दौरान उनकी सांस थम गई। 32 वर्षीय देवेंद्र कुमार CRPF 196वीं वाहिनी के जवान थे और बस्तर के ​​​​​​​धोबीगुड़ा के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार शनिवार को उनके गृह ग्राम में होगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शहीद जवान के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। सीएम ने शहीद CRPF कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार को श्रद्धाजंलि दी।

First Phase Voting in Bastar: बस्तर लोकसभा में वोटिंग 58.14 प्रतिशत, देखिए विधानसभा वार वोटिंग प्रतिशत

बस्तर – 70.56 प्रतिशत
बीजापुर – 35.06 प्रतिशत
चित्रकोट – 62.08 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 56.34 प्रतिशत
जगदलपुर – 61.56 प्रतिशत
कोंडागांव – 70.93 प्रतिशत
कोंटा – 46.70 प्रतिशत
नारायणपुर – 59.80 प्रतिशत

Bastar Lok Sabha Voting 2024: बीजापुर में मतदान करने पहुंचा दूल्‍हा

Bastar Lok Sabha Voting 2024: शादी से पहले दूल्हा दीपक गुप्ता लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता देने मतदान करने बीजापुर के मतदान केंद्र क्रमांक 160 राउतपारा में पहुंचा और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Bastar Lok Sabha Voting 2024: नई नवेली दुल्हन के साथ वोट डालने पहुंचा दूल्हा

छत्तीसगढ़ में अभी शादियों का सीजन चल रहा है। इस बीच चुनाव में शामिल होने के लिए जागरूक वोटर्स अपनी जिम्मेदारियों को भी नहीं भूल रहे हैं। नई सरकार चुनने के लिए बस्तर लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक-42 गुरिया में दूल्हा देवेश ठाकुर शादी के तुरंत बाद दुल्हन गंगोत्री ठाकुर के साथ पोलिंग बूथ पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं अन्य लोगों को भी वोटिंग करने की अपील की।

बस्‍तर की छह विधानसभा में वोटिंग खत्‍म, इन दो जगहों में 5 बजे तक होंगे मतदान

बस्तर लोकसभा क्षेत्र की 6 विधानसभा सीटों में सुबह 7 बजे से जारी वोटिंग 3 बजे खत्म हो गई है। सिर्फ बस्तर और जगदलपुर विधानसभा में शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। वहीं जो लोग परिसर के अंदर मौजूद है। वे ही मतदान कर सकते हैं। बता दें कि बस्तर की सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान हुआ। जिसके चलते पहले की तुलना में इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

First Phase Voting in Bastar: बस्तर लोकसभा में वोटिंग 42.57 प्रतिशत, देखिए विधानसभा वार वोटिंग प्रतिशत

बस्तर – 49.32 प्रतिशत
बीजापुर – 24.93 प्रतिशत
चित्रकोट – 42.03 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 45.86 प्रतिशत
जगदलपुर – 41.19 प्रतिशत
कोंडागांव – 56.12 प्रतिशत
कोंटा – 32.10 प्रतिशत
नारायणपुर – 47.20 प्रतिशत
First Phase Voting in Bastar : विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने वोटरों से की ये अलील

बीजापुर में आईडी ब्लास्ट, जवान घायल

चुनाव ड्यूटी के दौरान बीजापुर में आईडी ब्लास्ट हुआ है। ब्लास्ट में CRPF के सहायक कमांडेंट घायल हो गया। यह घटना भैरमगढ़ के चिह्का गांव के पास हुआ। घायल सहायक कमांडेंट को इलाज के लिए लाया गया भैरमगढ़ अस्पताल।

बस्तर में 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत वोटिंग, कोंटा में सबसे कम मतदान

बस्तर में लोकतंत्र का उत्सव
बस्तर लोकसभा में वोटिंग प्रतिशत
बस्तर – 35.78 प्रतिशत
बीजापुर – 17.11 प्रतिशत
चित्रकोट – 35.81 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 27.05 प्रतिशत
जगदलपुर – 29.40 प्रतिशत
कोंडागांव – 35.51 प्रतिशत
कोंटा – 15.42 प्रतिशत
नारायणपुर – 27.80 प्रतिशत
उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने की वोटिंग की अपील

बस्तर में लोकतंत्र का उत्सव
यूबीजीएल सेल ब्लास्ट में सीआरपीएफ 196 बटालियन का एक जवान घायल

बस्तर लोकसभा में वोटिंग प्रतिशत

बस्तर – 17.50 प्रतिशत
बीजापुर – 7.08 प्रतिशत
चित्रकोट – 10.27 प्रतिशत
दंतेवाड़ा – 14.34 प्रतिशत
जगदलपुर – 14.53 प्रतिशत
कोंडागांव – 11.50 प्रतिशत
कोंटा – 6.70 प्रतिशत
नारायणपुर – 13.49 प्रतिशत

CG First Phase Voting: अमित शाह बोले- आपका एक वोट, नक्सलवाद पर आखिरी चोट

CG First Phase Voting: दुल्हन ने डोली बैठने से पहले किया मतदान

कोंडागांव- लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए गिरोला के जडीपारा की एक बेटी ने पहले मतदान किया फिर दुल्हन बन डोली से विदा होगी। दरअसल दीपिका के हल्दी की रस्म पूरी हो चुकी है एयर आज ही लग्न होना है दोपहर बाद बराती आएगी उससे पहले दुल्हन की डोली उठे परिजनो के साथ पोलिग बूथ पहुची और अपने मताधिकार का उपयोग किया। दीपिका कहती है कि, मतदान हर मतदाता का अधिकार है इसलिए वे पहले वोटिंग करने परिजनों के साथ पहुँची हैं।ज्ञात हॉकी लोकसभा के पहले हरण के चुनाव में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग की प्रक्रिया जारी है।

CG First Phase Voting: सुबह 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर लोकसभा सीट में सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग को लेकर वोटरों में जबरदस्त उत्सा नजर आया। यहीं कारण है कि सुबह 9 बजे तक वोटिंग प्रतिशत 12 प्रतिशत तक पहुंच गया।

CG First Phase Voting: प्रत्याशी महेश बोले- बस्तर के लोगों पर पूरा भरोसा

वोट डालने अपने मतदान केंद्र पहुंचे बीजेपी उम्मीदवार महेश कश्यप ने कहा कि बस्तर की जनता पर मुझे पूरा भरोसा है। बीजेपी को अपना आशीर्वाद देंगे और केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार को लाएंगे।

Bastar Lok Sabha Voting: किरण देव ने किया मतदान, कहा- रिकॉर्ड बहुमत से जीतेंगे बस्तर

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक किरण देव शांति नगर स्कूल पोलिंग बूथ पर मतदान किया। वोटिंग के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव ने भाजपा की जीत का दावा किया। उन्‍होंने कहा, बस्तर में भारी बहुमत से जीतेंगे। शांति और सुशासन के लिए बस्तर मतदान करेगा।

बस्तर में चुनाव बना त्योहार, गेट खुलते ही दौड़ पड़े वोटर, देखिए वीडियो

अपने मताधिकार के लिए नारायणपुर के एक गांव छोटे डोंगर के ग्रामीणों में जबरदस्त उत्साह नजर आए। सुबह 7 बजे से पहले मतदान केंद्र पहुंच गए। वहीं गेट खुलते ही दौड़कर लाइन में खड़े हो गए।
बस्तर लोकसभा सीट के दूरस्थ गांव दण्डवन में स्थित मतदान केंद्र में मतदान के लिए उत्साह के साथ उमड़े मतदाताओं की भीड़ का दृश्य।

बीजापुर और कोंडागांव के मतदान केंद्रों में मतदाताओं का भारी उत्साह दिख रहा है। माताएं अपने छोटे बच्चों के साथ सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पंक्तिबद्ध हो अपनी बारी का प्रतीक्षा कर रहीं है।
वोट देकर बाहर आए कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किरणसिंह देव सुबह 7 बजे ही वोट देने मतदान केंद्र पहुंच गए। सिंह देव आम वोटरों की तहर लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे।
विवादों में घिरे कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने चुनाव जीतने का दावा किया है। वोटिंग से पहले कहा कि कांग्रेस इस डबल मार्जिंग से जीतेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर की वोटिंग की अपील
  • मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की वोट की अपील

बस्तर में कांग्रेस की ताकत

कवासी लखमा ने पूरी सीट पर अकेला प्रचार कर और विवादित बयान देकर सियासी माहौल बदला है।
कमजोरी- विवादित बयानबाजी की वजह से छवि पर असर पड़ा।

बस्तर में भाजपा की ताकत

भाजपा की ताकत: एक सीट को छोड़ सभी सीटों पर भाजपा विधायक है। भाजपा आदिवासी मुख्यमंत्री बनाया है, फायदा मिल सकता है।
कमजोरी: पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक कवासी लखमा का अपना जनाधार है।

यह भी पढ़ें

नई सरकार चुनने लोगों में भारी उत्साह, दूसरे राज्य गए लोगों को कॉल पर बोले – 26 के मतदान हे, तैं 24 तारीख के गाड़ी म बइठ जाबे…

कुल वोटरों की संख्या

लोकसभा निर्वाचन 2019 में बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचकों की कुल संख्या 13,77,935 थी, जो अब लोकसभा निर्वाचन 2024 में नामावली फ्रीज किये जाने के पश्चात बढ़कर 14,72,207 हो गयी है। इस प्रकार प्रथम चरण में पिछले लोकसभा निर्वाचन की तुलना में मतदाताओं की संख्या में 94,272 (6.84 प्रतिशत) की वृध्दि हुई है। मतदाताओं का विवरण इस प्रकार है-
कुल मतदाता- 14,72,207
पुरूष मतदाता – 7,00,476
महिला मतदाता – 7,71,679

Hindi News/ Jagdalpur / Bastar Lok Sabha Elections 2024 LIVE : बस्तर में खत्म हुआ पहले चरण का चुनाव, 63.41 प्रतिशत हुई वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो