scriptएक ऐसी पंचायत जहां 12 माह रहता है संकट | 12 month crisis | Patrika News
छिंदवाड़ा

एक ऐसी पंचायत जहां 12 माह रहता है संकट

जनपद जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत दातलावादी में अभी सें जल संकट का खतरा मंडरा रहा हैं।

छिंदवाड़ाFeb 01, 2018 / 01:01 am

sanjay daldale

12 month crisis

12 month crisis

दातलावादी. जनपद जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत दातलावादी में अभी सें जल संकट का खतरा मंडरा रहा हैं। पिछले 10 वर्षों से गांव 15 वार्डों में पीने के पानी की समस्या है मिलता है सिर्फ निस्तार का पानी।
जानकारी के अनुसार पंचायत में 20 हैंडपमप है उसमें से 7 में पीने योग्य पानी आता है। 13 में पीला और मटमैला पानी निकल रहा है पंचायत द्वारा बोर तो कराए गए लेकिन सभी फेल हो गए। अब झिरिया का भी पानी आने वाले दिनों में सूख जाएगा और नल जल योजना भी आने वाले दिनों में प्रभावित हो जाएगी। इधर वेकोलि की लापरवाही से से पिछले 8 माह से निस्तार के पानी का सम्बल पंप बंद पड़ा है। वेकोलि अधिकारी कर्मचारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम में अभी से सूखे का संकट दिखने लगे है महिलाएं और बच्चों में चिंताए दिखने लगी है।

अभी से बिगड़े हालात
फरवरी की शुरआत में ही पीने योग्य पानी की झिरिया भी दम तोड़ रही है। पंचायत द्वारा नल जल योजना से सप्ताह में एक बार पेयजल की सप्लाई की जा रही है। आगामी समय में शासकीय कुआं भी दम तोड़ता नजर आएगा। दूसरी ओर वेकोलि द्वारा निस्तार का पानी देने वाला सम्बल पम्प जैन कुआं पिछले 8 माह से बंद पड़ा है और वेकोलि के अधिकारी कर्मचारियों सुध तक नहीं ले रहे हैं। इस सम्बल पम्प से मवेशी भी पानी पीते थे अब वे भी प्यास लगने पर इधर उधर भटकते नजर आ रहे है। दिन-ब-दिन मामला गंभीर होते जा रहा है पानी को लेकर न पंचायत गंभीर दिखाई दे रही है न ही अधिकारी और जिसका खामियाजा आने वाले दिनों में ग्रामीणों को ही भुगतना पड़ सकता है।

लठमार बाबा पर लठ से हमला
पांढुर्ना. क्षेत्र में लठमार बाबा के नाम से प्रसिद्ध ग्राम बोधली जिला बुराहनपुर निवासी चेनसिंह प्रभु चौहान पर ग्राम भुली के पास अज्ञात युवकों ने हमला कर दिया। घटना में बाबा के हाथ और पैर में चोंटे आई है। बाबा को भुली के सरपंच पति गजेन्द्र घागरे ने सिविल अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस को दिए बयान में बाबा चेन सिंह ने बताया की वह भुली से पैदल ही निकले थे कि रास्ते में दो युवकों ने लठ से हमला कर दिया। युवकों ने बाबा से उनका मोबाइल भी छीन लिया है। पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

Home / Chhindwara / एक ऐसी पंचायत जहां 12 माह रहता है संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो