डैम किनारे नाव में बैठक 9 युवक ले रहे थे सेल्फी, फिर हुआ यह हादसा

डैम किनारे नाव में बैठक 9 युवक ले रहे थे सेल्फी, फिर हुआ यह हादसा

Ashish Kumar Mishra | Publish: Aug, 14 2019 11:51:24 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

माचागोरा डैम देवर्धा काराघाट में मंगलवार सुबह घूमने गए 9 युवकों से भरी नाव बह गई।

 

छिंदवाड़ा. माचागोरा डैम देवर्धा काराघाट में मंगलवार सुबह घूमने गए 9 युवकों से भरी नाव बह गई। गनीमत रही की नाव डैम के बीच एक टापू के पास झाड़ी में फंस गई। नाव में बैठे युवकों द्वारा मोबाइल पर पुलिस को सूचना दी गई। लगभग ढाई घंटे बाद मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने सभी युवकों को सकुशल बाहर निकाल लिया। बताया जाता है कि युवक नाव में बैठकर सेल्फी ले रहे थे। इसी दौरान पानी की तेज लहर में नाव बह गई। होमगार्ड विभाग की जिला कमाडेंट स्नेहलता के अनुसार मंगलवार सुबह 11 बजे चनियाकला निवासी 25 वर्षीय प्रशांत सक्सेना, 21 वर्षीय विष्णु शर्मा, 19 वर्षीय शैलेन्द्र उसरेठे, 18 वर्षीय मर्दुल वर्मा, पिपरिया बिरसा निवासी 21 वर्षीय नितेश पटेल, 20 वर्षीय विवेक सिंह पटेल, काराघाट देवर्धा निवासी 21 वर्षीय राहुल वर्मा, नेर निवासी 21 वर्षीय भूरा उसरेठे, काराघाट निवासी 18 वर्षीय सूरज वर्मा माचागोरा डेम देवर्धा काराघाट में घूमने पहुंचे थे। सभी युवक डैम किनारे मछुआरे की नाव में बैठकर सेल्फी ले रहे थे। इसी दौरान पानी की तेज लहर से नाव बह गई। गनीमत रही कि नाव लगभग दो किलोमीटर दूर एक टापू के पास झाड़ी में फंस गई। एक युवक ने मोबाइल से अपने भाई को फोन कर टापू में फंसे होने की जानकारी दी। भाई ने पुलिस कंट्रोल रूम को सुचना दी और फिर रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर गोताखोरों की मदद से से सभी युवकों को सकुशल डैम से बाहर निकाल लिया।

जिस मोबाइल से ले रहे थे सेल्फी उसी ने बचा ली जान
डैम के बीच एक टापू के पास नाव के झाड़ी में फंसने से लेकर रेस्क्यू टीम के पहुंचने तक लगभग ढाई घंटे का समय लगा। इस दौरान नाव में बैठे सभी 9 युवक जान बचाने की गुहार लगाते रहे। गनीमत थी कि एक युवक के मोबाइल में नेटवर्क होने से समय पर सूचना रेस्क्यू टीम को मिल गई। हालांकि डैम में पानी की गहराई अधिक होने से युवक काफी घबड़ा गए थे। युवक बार-बार मोबाइल पर ही रेस्क्यू टीम को जल्द से जल्द आने की गुहार लगाते रहे। होमगार्ड विभाग की कमाडेंट स्नेहलता ने बताया कि युवकों को मोबाइल पर धैर्य रखने की समझाइश दी गई। युवकों ने घबड़ाकर कोई गलत कदम नहीं उठाया इसी वजह से रेस्क्यू सफल रहा।

इनका रहा सराहनीय योगदान
युवकों को बचाने में गोताखोर एवं नाव चालक जटलापुर निवासी नेवाराम कहार, धनीराम, अनूप कहार एवं होमगार्ड कार्यालय रेस्क्यू टीम डिस्ट्रीक्ट कमाडेंट स्नेहलता, गणेश कुमार धुर्वे, प्रदीप शर्मा, रामप्रसाद, श्रीपाल, गौतम, दीपक, राहुल, अंकित, कुमार सिंह, सौरभ एवं धर्मटेकड़ी चौकी प्रभारी उनि सुधाकर सिंह परिहार, नरेन्द्र उपाध्याय, इंद्रजीत, महेश, तरूण, राजकुमार, राजेश सहित अन्य का सराहनीय योगदान रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned