scriptAnandam township: अंतिम नोटिस पर दौड़े आए सात दावेदार, शेष के मकान हो सकते हैं निरस्त | Anandam township: Seven contenders who ran on final notice | Patrika News
छिंदवाड़ा

Anandam township: अंतिम नोटिस पर दौड़े आए सात दावेदार, शेष के मकान हो सकते हैं निरस्त

75 प्रतिशत मकान का निर्माण, फिर भी अनुपात राशि जमा नहीं की 20 हितग्राही ने

छिंदवाड़ाJan 19, 2021 / 06:20 pm

prabha shankar

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोनपुर मार्ग पर तैयार की जा रही आनंदम टाउनशिप में एलआईजी मकानों का निर्माण 75 फीसदी तक पूरा हो गया है लेकिन अभी तक 20 हितग्राहियों ने इसकी अनुपातिक राशि जमा नहीं की। इस पर नगर निगम द्वारा जब अंतिम नोटिस दिया गया तो सोमवार को सात हितग्राही हाथ जोड़ते और किश्त जमा करते नजर आए। शेष लापरवाह लोगों के मकान आवंटन निरस्त करने का फैसला निगम आयुक्त करेंगे।
निगम की जानकारी के अनुसार आनंदम् टाउनशिप में 228 हितग्राहियों द्वारा आवास की बुकिंग की गई थी। प्रत्येक आवास 20 से 22 लाख रुपए का है। इन मकानों का करीब 75 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। इनमें से 20 लोगों ने आवास योजना की शर्तो का पालन नहीं करते हुए अनुपातिक राशि जमा नहीं की। जिसके चलते निगम द्वारा उनके मकान का आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को आवंटन निरस्त होने से घबराए हितग्राही निगम कार्यालय में चक्कर लगाते नजर आए और कुछ समय मांगा। निगम अधिकारियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की गाइड लाइन का हवाला देते हुए उन्हें किसी भी तरह से समय देने से साफ मना कर दिया।

पीएम आवास में राशि जमा करने की ये हैं गाइड लाइन
प्रधानमंत्री आवास योजना की गाइडलाइन के अनुसार बुकिंग राशि जमा करने के उपरांत कार्य की भौतिक प्रगति के अनुसार 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर आवास मूल्य की राशि की 25 प्रतिशत राशि और 50 प्रतिशत कार्यपूर्ण होने पर 50 प्रतिशत राशि एवं 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर 75 प्रतिशत राशि हितग्राहियों को जमा करानी थी। निगम कर्मचारियों ने व्यक्तिगत रूप से हितग्राहियों को सूचित कर दिया था। जिन हितग्राहियों ने राशि जमा नहीं की थी। उनके घर कई बार निगम के कर्मचारी भी राशि जमा करने के लिए गए लेकिन 20 हितग्राही ऐसे थे कि उन्हें कोई असर ही नहीं हो रहा था। ऐसे में निगम को आवास आवंटन का नोटिस देना पड़ा।

देर शाम तक सात ने जमा कर दी राशि
सोमवार को जिन हितग्राहियों ने राशी जमा नहीं की थी। उनके सामने विकल्प दिया गया कि यदि शाम तक आवास के 75 प्रतिशत कार्यपूर्ण होने की निगम द्वारा निर्धारित राशि जमा कर देते हैं तो उनका आवंटन निरस्त नहीं होगा। ऐसे 20 में से शाम तक 7 हितग्राहियों ने निगम में राशि जमा कर दी। अब उनका आवंटन निरस्त नहीं किया जाएगा बल्कि 13 हितग्राहियों का आवास का आवंटन निरस्त किया जा सकता है।

इनका कहना है
आनंदम् टाउनशिप में अनुपातिक राशि जमा न करानेवाले हितग्राहियों को अंतिम नोटिस दिया गया था। इसके बावजूद जिन्होंने रिस्पांस नहीं दिया, उनका मकान का आवंटन निरस्त करने पर जल्द निर्णय लिया जाएगा।
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

Home / Chhindwara / Anandam township: अंतिम नोटिस पर दौड़े आए सात दावेदार, शेष के मकान हो सकते हैं निरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो