scriptCollege: कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर, यह प्रक्रिया पूरी नहीं की तो प्रवेश हो जाएगा निरस्त | College: Big news for college students | Patrika News
छिंदवाड़ा

College: कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर, यह प्रक्रिया पूरी नहीं की तो प्रवेश हो जाएगा निरस्त

पहले अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की गई थी।

छिंदवाड़ाNov 24, 2021 / 12:44 pm

ashish mishra

engineering college admission

engineering college admission


छिंदवाड़ा. कॉलेजों में सत्र 2021-22 में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को गुरुवार तक हर हाल में टीसी जमा करनी होगी। वहीं विषय परिवर्तन का भी यह आखिरी मौका होगा। निर्धारित तिथि तक प्रक्रिया पूरी न करने वाले नवप्रवेशित विद्यार्थियों का प्रवेश स्वत: निरस्त हो जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले अंतिम तिथि 20 नवंबर निर्धारित की गई थी। अंतिम दिन कॉलेजों में काफी संख्या में विद्यार्थी विषय परिवर्तन एवं टीसी जमा करने पहुंचे थे। हालांकि निर्धारित समय शाम 5 बजे तक कई विद्यार्थी प्रक्रिया पूरी करने से वंचित रह गए। सभी विद्यार्थियों को मौका न मिलने पर कॉलेजों ने उच्च शिक्षा विभाग से अंतिम तिथि में वृद्धि करने का निवेदन किया था। देर रात विभाग ने अंतिम तिथि 25 नवंबर निर्धारित कर दी। बताया जाता है कि अभी भी लगभग 20 प्रतिशत नवप्रवेशित विद्यार्थियों ने टीसी जमा नहीं की है। गौरतलब है कि इस बार उच्च शिक्षा विभाग ने पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की थी। आवेदक विद्यार्थियों ने ऑनलाइन माध्यम से ही दस्तावेज अपलोड किए थे और उनके दस्तावेजों का सत्यापन भी कॉलेजों ने ऑनलाइन माध्यम से ही किया था। उस समय उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देशित किया था कि कोरोना के हालात सामान्य होने पर विद्यार्थी कॉलेज पहुंचकर टीसी, फीस की रसीद दे सकेंगे। अब जबकि कॉलेज खुल चुके हैं तो विभाग प्रक्रिया पूरी कराने में लगा हुआ है।

सीट रिक्त नहीं, कैसे होगा विषय परिवर्तन
कॉलेजों में इस बार प्रवेश लेने वाले कई विद्यार्थी विषय परिवर्तन कराना चाहते हैं, लेकिन कॉलेज में सीट रिक्त न होने की स्थिति में उनके आवेदन मान्य नहीं किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग को इस पर भी ध्यान देना चाहिए। प्रवेश लेते समय उन्हें बहुत जानकारी नहीं थी। अब जबकि जानकारी है तो सीट रिक्त नहीं है। मजबूरी में उन्हें ऐसा विषय पढऩा पड़ रहा है जिसमें उन्हें दिलचस्पी नहीं है।

इनका कहना है….
उच्च शिक्षा विभाग ने टीसी जमा करने के लिए 25 नवंबर आखिरी तिथि निर्धारित की है। अगर विद्यार्थियों ने टीसी जमा नहीं की तो उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। नवप्रवेशित विद्यार्थी समय पर प्रक्रिया पूरी करें।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज

Home / Chhindwara / College: कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर, यह प्रक्रिया पूरी नहीं की तो प्रवेश हो जाएगा निरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो