scriptDecision : हर खदान में रेत के अवैध उत्खनन की होगी जांच | Decision : Illegal excavation of sand will be investigated | Patrika News
छिंदवाड़ा

Decision : हर खदान में रेत के अवैध उत्खनन की होगी जांच

शिकायतों पर खनिज अधिकारी ने लगाई ड्यूटी

छिंदवाड़ाAug 29, 2019 / 12:16 pm

Rajendra Sharma

illegal sand

illegal sand

खनिज निरीक्षक रहेंगे सक्रिय, कोयला, मुरम की भी देनी होगी रिपोर्ट

छिंदवाड़ा. रेत खदानों में लगातार अवैध उत्खनन की शिकायतों को देखते हुए खनिज अधिकारी ने सभी खनिज निरीक्षकों से हर खदान में पहुंचकर निरीक्षण के साथ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही खदान क्षेत्र में निर्धारित क्षेत्र से अधिक खनन, ग्रीन प्रोजेक्ट की स्थिति समेत अन्य बिंदुओं पर भी रिपोर्ट मांगी है। निरीक्षकों को रेत के साथ अपने क्षेत्र में मुरम, गिट्टी, कोयला समेत अन्य गौण खनिज के उत्खनन की भी जानकारी देनी होगी।
हाल ही में परासिया, चौरई, सौंसर, जुन्नारदेव और तामिया समेत पूरे जिले में मानसून अवधि में प्रतिबंध के बावजूद रेत के अवैध उत्खनन तथा ग्रामीणों के बीच नदी से रेत निकालने की खबर पत्रिका ने प्रकाशित की थी। इसके बाद प्रशासन इस गोरखधंधे पर जागा। इसके बाद खनिज अधिकारी ने सभी खनिज निरीक्षकों ने इस पर मैदानी स्थल पर पहुंचकर रिपोर्ट मांगी।
मैदानी स्तर पर जांच करेंगे

खनिज अधिकारी मनीष पालेवार ने बताया कि खनिज निरीक्षक अपने क्षेत्र की रेत के साथ गिट्टी, मुरम, कोयला समेत अन्य खनिजों के उत्खनन का मैदानी स्तर पर जांच करेंगे और इसका जांच प्रतिवेदन देंगे। उन्हें सख्ती के साथ अवैध उत्खनन को रोकने के निर्देश दिए गए हैं। लापरवाही करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Chhindwara / Decision : हर खदान में रेत के अवैध उत्खनन की होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो