scriptDrone farming in MP - this experiment the first time | एमपी में ड्रोन से खेती-पहली बार किया यह प्रयोग, मिली सफलता | Patrika News

एमपी में ड्रोन से खेती-पहली बार किया यह प्रयोग, मिली सफलता

फसल में ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव का सफल परीक्षण किया.

छिंदवाड़ा

Updated: December 02, 2021 01:52:07 pm

छिंदवाड़ा. मध्यप्रदेश में खेती को हाईटेक तरीके से किया जा रहा है। एक के बाद एक आधुनिक उपकरणों का खेती में समावेश होने से खेती में लागत कम आ रही है और यह लाभ का धंधा बनता जा रहा है। अब खेतों में होने वाले कीटनाशकों का छिड़काव भी ड्रोन से करने की शुरूआत कर दी है। इससे निश्चित ही समय, श्रम और धन की बचत होगी साथ ही उत्पादन में भी वृद्धि होगी।
dron.png
पहली बार कपास की फसल में ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव

प्रदेश के सभी जिलों में अपनी अग्रिणता बनाते हुए आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र चंदनगांव ने पहली बार कपास की फसल में ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव का सफल परीक्षण किया। केन्द्र के संचालक डॉ. विजय पराडकर के मार्गदर्शन में बायर कंपनी से तुषार घुले, विजय खाम्बरे, नीरज सिंह एवं कश्यप ठाकुर की टीम ने सफल परीक्षण किया। संचालक ने बताया कि दिन प्रतिदिन किसानों के लिए खेती करना महंगा होता जा रहा है। कम समय एवं कम लागत और समय पर कृषि श्रमिकों की उपलब्धता नहीं होने के कारण ड्रोन जैसे आधुनिक तकनीकी यंत्रों की महत्ता और अधिक बढ़ जाती है।
बैंको की हड़ताल- 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, 40 हजार कर्मचारी नहीं आएंगे

dron.jpg
कीटनाशक का छिड़काव एकरूप से हुआ

इस परीक्षण में अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. गौरव महाजन, डॉ. शिखा शर्मा, एके राय उपस्थित थे। संचालक ने बताया कि इस परीक्षण में छिड़काव की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसमें सूक्ष्म रूप से यह अध्ययन किया गया कि कपास के समस्त पौधे पर (पौधे की उपरी पत्तियों, मध्यम पत्तियों एवं धरातल से लगी पत्तियों) कीटनाशक का छिड़काव एकरूप से हुआ। केन्द्र संचालक ने बताया कि इस प्रयोग को सफल बनाने के लिए सबसे पहले खेल का लैंड मेप फीड करना होता है, जिसके बाद यह जीपीएस तकनीकी की मदद से लैंड की पहचान कर वहां कीटनाशक का छिड़काव करता है। ड्रोन एक साथ पांच लीटर कीटनाशक ढो सकता है तथा चार मिनट में एक एकड़ खेत में कीटनाशक का परणीय छिड़काव कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.