scriptBIG NEWS: घर की बिजली से चार्ज कर रहे इ-वीकल तो पढ़ लें यह खबर, हो रहा भारी नुकसान | E-cycles are charging from home electricity, then read this news | Patrika News
छिंदवाड़ा

BIG NEWS: घर की बिजली से चार्ज कर रहे इ-वीकल तो पढ़ लें यह खबर, हो रहा भारी नुकसान

शहर में एक हजार से ज्यादा ई-वीकल हैं।

छिंदवाड़ाNov 29, 2022 / 09:39 pm

ashish mishra

मासूमियत भरी मस्ती...

मासूमियत भरी मस्ती…

छिंदवाड़ा. पेट्रोल के बढ़ते दामों एवं प्रदूषण की रोकथाम को लेकर शहर में ई-वीकल का चलन बढ़ता जा रहा है। हालांकि ई-वीकल मालिक घरेलू बिजली से वाहनों को चार्ज कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। वहीं बिजली कंपनी को भी दिक्कत हो रही है। बता दें कि शासन की योजना के अनुसार 150 यूनिट तक की मासिक खपत वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रुपए देना है। इसके बावजूद भी शहर में हजारों उपभोक्ता ऐसे हैं जो अपना ई-वीकल घरेलू कनेक्शन से चार्ज कर रहे हैं। इससे उनका बिजली का बिल 100 यूनिट से अधिक जा रहा है। इसके बावजूद भी कई लोग ई-वीकल संचालन के लिए घरेलू बिजली का उपयोग कर रहे हैं। नियमानुसार वाणिज्यिक उपयोग वाले वाहनों को चार्ज करने के लिए अलग कनेक्शन लेना है। बड़ी बात यह है कि छिंदवाड़ा में एक भी ई-वीकल मालिक ने चार्जिंग के उपयोग के लिए मीटर कनेक्शन नहीं लिया है और न ही आवेदन दिया है। शहर में एक हजार से ज्यादा ई-वीकल हैं। बिजली कंपनी ने अप्रैल 2022 में ई-वीकल के चार्जिंग को लेकर नियम बनाया था। इसके तहत व्यावसायिक उपयोग वाले वाहनों को चार्ज के लिए अलग मीटर कनेक्शन लिया जाना अनिवार्य किया गया था। इसकी बिजली दर भी घरेलू की तुलना में अधिक थी। शहर में
न चार्जिंग स्टेशन और न ही आवेदन
छिंदवाड़ा जिले में ई-वीकल चार्ज के लिए एक भी चार्जिंग स्टेशन नहीं है। इसके अलावा एक भी उपभोक्ता ने ई-वीकल चार्ज के लिए अपने घर पर अलग से मीटर नहीं लगवाया है। जबकि शहर में ई-वीकल का चलन तेजी से बढ़ा है। जबलपुर शहर में नगर निगम द्वारा तीन चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। यहां आगामी समय में 30 नए चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है। मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए जारी टैरिफ याचिका में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 6 रुपए प्रति यूनिट की दर निर्धारित की है। इसके साथ ही प्रति केवीए 100 रुपए फिक्स चार्ज भी देना है।

कम खर्च में लगवा सकते हैं मीटर
बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कामर्शियल मीटर के खर्च पर ही व्यावसायिक ई-वीकल चार्जिंग मीटर लगाया जा रहा है। इससे उपभोक्ता को फायदा ही है। चार्जिंग स्टेशन के लिए अलग से टैरिफ भी है।
बिजली की कर रहे चोरी
बताया जाता है कि कई उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने सब्सिडी पाने के लिए अपने घरों में अलग-अलग नामों से दो से अधिक मीटर लगा रखे हैं। वे इन्हीं से अपना ई-वीकल चार्च कर लेते हैं वहीं कई उपभोक्ता ऐसे में हैं जो बिजली की चोरी कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर बिजली विभाग कार्यवाही नहीं कर पा रही है।
इनका कहना है…
व्यावसायिक उपयोग वाले ई-वीकल के लिए अलग से बिजली कनेक्शन लेना है। अगर वह घरेलू बिजली का उपयोग कर रहे हैं तो इसमें उन्हीं का नुकसान है। हम लोगों को समझाइश दे रहे हैं कि वे अलग से व्यावसायिक कनेक्शन ले लें। चार्जिंग स्टेशन के लिए अभी तक किसी ने आवेदन नहीं किया है।
खुशीयाल शिववंशी, कार्यपालन अभियंता, छिंदवाड़ा शहर

Home / Chhindwara / BIG NEWS: घर की बिजली से चार्ज कर रहे इ-वीकल तो पढ़ लें यह खबर, हो रहा भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो