script Electricity company: कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली, अधिकारियों को शिकायत का इंतजार | Employees are making illegal recovery | Patrika News

Electricity company: कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली, अधिकारियों को शिकायत का इंतजार

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 12, 2024 12:33:13 pm

Submitted by:

prabha shankar

- पूर्व सम्भाग वितरण केंद्र अंतर्गत रोहनाकला का मामला

- टीसी कनेक्शन का भुगतान लेने के बाद भी नहीं दी रसीद

Employees are making illegal recovery
Employees are making illegal recovery

छिंदवाड़ा। गांव-देहात में खेतों की सिंचाई के लिए कृषकों से पंप कनेक्शन के नाम पर अवैध वसूली चल रही है। यह सब वहीं लोग कर रहे हैं, जिन्हें अवैध पंप कनेक्शनों की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। रोहना कलां के किसानों ने आरोप लगाते हुए बताया कि क्षेत्र के लाइन मैन कृषि पंप कनेक्शन के लिए किसान से पूरी राशि जमा करवाकर बाद में रसीद नहीं दे रहे। जब बिजली कंपनी की जांच टीम पहुंचती है तो उन किसानों पर अवैध कनेक्शन का मामला बना देते हैं। रोहनाकला में ऐसी करीब दर्जनभर शिकायते हैं। अब किसानों को डर है कि उनकी फसल की सिंचाई के पहले ही बिजली कंपनी उन्हें बिजली चोरी का आरोपी न बना दे।

दिसंबर से लेते हैं कनेक्शन
किसानों को दिसंबर से ही गेहूं की फसलों की सिंचाई के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। रोहनाकला में नहरों में पानी सप्लाई होते ही किसानों को पंप चलाने की जरूरत पड़ती है। किसान अपने खेत के क्षेत्रफल के अनुसार तीन एचपी से लेकर 10 एचपी तक की मोटर का उपयोग पानी सप्लाई के लिए करते हैं। बिजली कंपनी को आवेदन देकर वे नौ हजार से लेकर 15 हजार रुपए तक जमा करके 3 से 4 माह के लिए अस्थायी कनेक्शन लेते हैं। काफी संख्या में किसान ऑनलाइन भुगतान करके रसीद प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन कुछ किसान जानकारी के अभाव में लाइनमैनों के चक्कर में पडकऱ उसे ही पैसे देकर अपना कनेक्शन करवा लेते हैं। इन्हीं में से कई किसान रसीद का इंतजार करते रह जाते हैं। इसके चलते बिजली कंपनी को भी लाखों का नुकसान हो रहा है।

इनका कहना है
ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। यदि शिकायत आई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बिजली कंपनी की जांच टीम ने रोहनाकला में आकस्मिक जांच की थी। इस दौरान क्षमता से अधिक पंप कनेक्शनों की संख्या अधिक मिलने के बाद ओवरलोड ट्रांसफार्मर को बंद कर दिया गया था। वहीं आधा दर्जन से अधिक डायरेक्ट पंप मिलने के बाद लाइनमैनों पर इसकी जवाबदेही तय करते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।
संजय कुमार सिंह, कार्यपालन अभियंता पूर्व संभाग छिंदवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो