खाली क्वार्टरों का हो रहा है व्यवसायिक उपयोग

खाली क्वार्टरों का हो रहा है व्यवसायिक उपयोग

Sanjay Kumar Dandale | Publish: May, 17 2019 06:00:00 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कुछ भवन ऐसे हैं ऐसे हैं जहां पर वेकोली प्रबंधन का ताला लगा होने के बावजूद अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा उस ताले को तोडक़र खाली पड़े भवनों पर अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है ।

गुड़ी अम्बाडा. वेकोली प्रबंधन कोयले की खदानों में कार्यरत कर्मचारी व उसके परिवार के लिए आवास मुहैया करवाता है। जिससे कर्मचारी का परिवार आवास में गुजर बसर कर सके साथ ही साथ बिजली पानी की भी मुफ्त सुविधा प्रदान करता है।
उपक्षेत्र अम्बाडा के अंतर्गत आने वाली कर्मवीर कॉलोनी जहां पर मजदूरों के लिए 250 क्वार्टरों की व्यवस्थाएं वेेकोलि प्रबंधन द्वारा की गई । जिसमें से कुछ में तो वेकोली कर्मचारी रहते हैं, लेकिन एक सैकड़ा के लगभग ऐसे क्वार्टर है जहां पर कुछ क्वार्टरों में वेकोली से सेवानिवृत्त कर्मचारी आज भी रह रहे हैं। इसके अलावा कुछ भवन ऐसे हैं ऐसे हैं जहां पर वेकोली प्रबंधन का ताला लगा होने के बावजूद अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा उस ताले को तोडक़र खाली पड़े भवनों पर अवैध रूप से कब्जा करके इसका इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जा रहा है । कुछ गैर वेकोली कर्मचारी के द्वारा तो इन खाली पड़े क्वार्टर पर कब्जा करके इन क्वार्टर से अपना कारोबार संचालित किया जा रहा है। कुछ लोगों के द्वारा डीजे व साउंड सर्विस का सामान रखा गया है एवं कुछ लोगों के द्वारा केटरिंग का सामान रखा गया है इसके अलावा कुछ लोगों के द्वारा तो सारे टेंट का सामान ही इन क्वार्टरों में भरा गया है। जिसकी वजह से एक तो उनके सामान की सुरक्षा हो जाती है और उपर से किराया भी नहीं देना पड़ता है। आज भी अधिकतर वेकोली कर्मचारी ऐसे हैं जोकि उपक्षेत्र अम्बाडा की खदानों में कार्य करते हैं लेकिन उनके लिए आवास उपलब्ध नहीं है वह कई किलोमीटर दूर से आकर नौकरी कर रहे हैं। लेकिन वेकोली प्रबंधन इन कर्मचारियों के लिए क्वार्टरों की व्यवस्था नहीं कर पा रहा ।
वेकोली प्रबंधन द्वारा कंपनी के क्वार्टरों में अनाधिकृत रूप से कब्जा जमाकर रहने वालों पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही है । साल छंह महीने में एक नोटिस थमा कर औपचारिकता पूरी कर ली जाती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned