scriptपहले जमा हो गई परीक्षा फीस…फिर आया ऐसा आदेश, पढ़ेें पूरी खबर | Examination fees have been deposited ... Then came such an order | Patrika News
छिंदवाड़ा

पहले जमा हो गई परीक्षा फीस…फिर आया ऐसा आदेश, पढ़ेें पूरी खबर

– माशिमं ने सम्बल योजना के हितग्राही छात्रों को दी रियायत

छिंदवाड़ाNov 26, 2020 / 11:41 am

Dinesh Sahu

mpbse.jpg
छिंदवाड़ा/ माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं के लिए परीक्षा आवेदन-पत्र एवं शुल्क में सम्बंल योजना के हितग्राही परीक्षार्थियों को रियायत दी है तथा इसके लिए मंगलवार को विभिन्न श्रेणियों के विद्यार्थियों के मार्गदर्शिका भी जारी की है। हालांकि जिले के दर्जनों विद्यार्थियों ने शुल्क जमा कर ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। ऐसे में विद्यार्थियों में उक्त आदेश को लेकर सवाल उठाए जा रहे है।
इस संदर्भ में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरगड़े ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सम्बल योजना में शामिल विद्यार्थियों को शुल्क में छुट दिए जाने का प्रावधान है तथा जिन छात्रों से फीस पहले ही जमा की है, उन्हें वापस भी कर दी जाएगी। लेकिन छात्रों को शुल्क छूट सम्बंधित प्रमाण-पत्र स्कूल के प्राचार्य प्रदान करना होगा।

इस प्रकार मिलेगी छूट –


1. मप्र के निवासी एससी वर्ग के परीक्षार्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख से कम होने पर केवल प्रथम अवसर पर छूट मिलेगी।


2. मप्र के निवासी एसटी वर्ग परीक्षार्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 1.08 से अधिक नहीं होने पर केवल प्रथम अवसर पर छूट मिलेगी।

3. नेत्रहीन, मूक-बधिर, स्पास्टिक सेरेब्रिल-पॉलसी पीडि़तों का सम्पूर्ण छूट मिलेगी।


4. कुष्ठ रोगियों के आश्रिम बच्चों को भी सम्पूर्ण शुल्क मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो