scriptमंडी में अनाज बेचने वाले किसानों को अब नहीं मिलेंगे नकद रुपए | Farmers who sell grain in the mandi will no longer get cash | Patrika News
छिंदवाड़ा

मंडी में अनाज बेचने वाले किसानों को अब नहीं मिलेंगे नकद रुपए

छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ ने लिया निर्णय

छिंदवाड़ाAug 11, 2019 / 12:48 am

Rajendra Sharma

,

Closed purchase under support price, target not completed, responsible,Wheat procurement at support price

हम्माल, श्रमिकों को भी आरटीजीएस के जरिए ही मिलेगा पैसा
छिंदवाड़ा . कृषि उपज मंडी छिंदवाड़ा में अपना अनाज बेचने वाले किसानों को अब व्यापारी नकद भुगतान नहीं करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा साल में एक करोड रुपए का बैंक से लेन-देन करने पर बढ़ाए गए टैक्स को देखते हुए व्यापारियों ने अब नकदी लेन-देन कम करने का निर्णय लिया है। यही कारण है कि छिंदवाड़ा कृषि उपज मंडी में किसानों का अनाज खरीदने वाले व्यापारी अब उन्हें पूरा पैसा आरटीजीएस के जरिए ही देंगे।
छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ ने यह निर्णय लिया है। संघ के अध्यक्ष प्रतीक शुक्ला ने इस संबंध में एक पत्र मंडी सचिव को लिखा है। उन्होंने कहा है कि 16 अगस्त के बाद से किसानों का पूरा भुगतान आरटीजीएस के जरिए ही किया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में मंडी परिसर में आने वाले किसानों को जानकारी देने और भुगतान-पत्र के साथ व्यापारियों को किसानों के बैंक खाता नम्बर भी मुहैया कराने के लिए कहा है। ध्यान रहे अभी तक व्यापारी को 10 हजार रुपए तक का भुगतान नकद कर रहे और उससे अधिक भुगतान आरटीजीएस के जरिए करने की सुविधा व्यापारियों को दी गई थी। एक सितंबर से बैंक से नकद लेन-देन करने के नए नियम और उस पर बढ़ाए गए टैक्स को देखते हुए व्यापारियों ने निर्णय लिया है कि अब किसानों के साथ होने वाले व्यापार का नकद भुगतान नहीं करेंगे। किसानों के साथ इस दायरे में श्रमिक भी आ गए हैं। शुक्ला ने बताया कि हम्माल और श्रमिकों को भी भुगतान आरटीजीएस के जरिए ही दिया जाएगा।

Home / Chhindwara / मंडी में अनाज बेचने वाले किसानों को अब नहीं मिलेंगे नकद रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो