scriptGood news: केन्द्रीय विद्यालय वन के विद्यार्थी किताबें और ड्रेस देंगे उपहार | Good news: KV students will give gifts of books and dresses | Patrika News
छिंदवाड़ा

Good news: केन्द्रीय विद्यालय वन के विद्यार्थी किताबें और ड्रेस देंगे उपहार

जरुरतमंद विद्यार्थियों के चेहरे पर बिखरेंगे मुस्कान

छिंदवाड़ाMar 23, 2024 / 01:16 pm

ashish mishra

school_book_shop.jpg
छिंदवाड़ा. केन्द्रीय विद्यालय वन में हर वर्ष की तरह इस बार भी विद्यार्थी अपनी किताबें एवं ड्रेस दान करेंगे। केन्द्रीय विद्यालय के इस पहल का स्वागत करते हुए ‘पत्रिका’ ने इसे मुहिम के रूप में लिया है। पत्रिका केन्द्रीय विद्यालय-वन में पढऩे वाले उन सभी विद्यार्थियों से अपील करती है कि वे 27 मार्च को केन्द्रीय विद्यालय में रिजल्ट लेने के साथ ही अपने ड्रेस एवं किताबें भी किसी जरुरतमंद विद्यार्थी के लिए दे दें। इससे किताब एवं ड्रेस का उपयोग भी हो सकेगा और जरुरतमंद की मदद भी हो सकेगी। बता दें कि एक समय था जब घर में किसी बड़े की किताब एवं ड्रेस छोटे के काम आ जाया करती थी। स्कूलों में भी बच्चे एक दूसरे से सत्र खत्म होने से पहले ही किताबों की डिमांड कर दिया करते थे। इससे पैसे की बचत के साथ बच्चों में एक धारणा विकसित होती थी। वे किताबों को सहेजते थे। उनकी वास्तविक अहमियत से परिचित होते थे, लेकिन बदलते समय के साथ लोगों की सोच बदल गई। बच्चों को हर साल नई किताबें और नई ड्रेस खरीदें जाने लगे। हालांकि अब भी ऐसे कई कई बच्चे हैं जिन्हें जरूरत होती है। इन आवश्यकता को पहचानते हुए केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने पुस्तक उपहार योजना की शानदार पहल की है। इसके अंतर्गत केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-वन में पढऩे वाले कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थी स्वेच्छा से अपने पुराने ड्रेस एवं किताबें विद्यालय को उपहार स्वरूप प्रदान कर रहे हैं। इन किताबों एवं ड्रेस को स्कूल के ही जिन विद्यार्थियों को जरूरत होती है वे ले जाते हैं। उपहार देने वाले विद्यार्थियों का नाम उजागर किया जाता है, लेकिन जो जरूरतमंद विद्यार्थी ले जाते हैं उनका नाम स्कूल प्रबंधन उजागर नहीं करता। इस सत्र में भी केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-वन ने विद्यार्थियों से ड्रेस एवं किताबें देने की अपील की है। 27 मार्च को रिजल्ट जारी होगा। स्कूल प्रबंधन ने विद्यार्थियों से आव्हान किया है कि वे रिजल्ट के दिन अपने साथ किताबें एवं ड्रेस ले आएं और स्कूल में जमा कर देें। इसके बाद जिन विद्यार्थियों को जरूरत होगी वे किताबें एवं ड्रेस ले जाएंगे।
प्राचार्य ने वस्त्र उपहार की शुरु की योजना
केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-एक में प्राचार्य हरि प्रसाद धारकर नेे केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली की पुस्तक उपहार योजना को और आगे बढ़ाया और इसमें वस्त्र उपहार जैसे नेक कार्य को शुरु कर दिया। प्राचार्य ने बताया कि कई गरीब विद्यार्थियों के पास ठंड में जैकेट नहीं थी। जैकेट थोड़ी महंगी आती है। जबकि स्कूल के ही कई विद्यार्थियों के पास जैकेट घर में थी और वह छोटी हो गई थी। मैंने विद्यार्थियों से आव्हान किया और विद्यार्थी स्वत: ड्रेस ले आने लगे। विद्यार्थियों को इस बात की खुशी होती है कि उनकी किताबें एवं ड्रेस किसी के काम आ रही है।
ड्रेस एवं किताबें दिखती हैं नई
विद्यार्थी ड्रेस एवं किताबें उपहार स्वरूप स्कूल में दान करने से पहले बकायदा उसकी अच्छे से क्लीनिंग कराते हैं। एक अच्छा पैकेजिंग कराकर नए जैसे कपड़े करके उसे दान देते हैं। ऐसे ही किताबों के साथ भी वे करते हैं। जब गरीब विद्यार्थी इन उपहार को स्कूल से ले जाता है तो वह नई किताबों एवं ड्रेस का अनुभव करता है।
पत्रिका करता है सभी स्कूलों से अपील
‘पत्रिका’ ने ‘आओ किताबें करें दान’ अभियान चलाया था, जिसका भारी प्रतिसाद मिला था। इस वर्ष पत्रिका जिले के अन्य केन्द्रीय विद्यालय एवं प्राइवेट स्कूलों से यह अपील करता है कि वे भी केन्द्रीय विद्यालय वन की तरह पहल करें और अपने ही स्कूल के विद्यार्थियों से उनकी पुरानी ड्रेस एवं किताबों दान कराएं और अपने स्कूल के जरूरतमंद बच्चों को प्रदान करें। इस एक कदम से कई बच्चों को मदद मिलेगी।

इनका कहना है…
केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली की पुस्तक उपहार योजना पहले से चल रही है। मैंने वस्त्र उपहार योजना शुरु कराई है। विद्यार्थियों इससे काफी प्रभावित हैं। पिछले वर्ष कई विद्यार्थियों ने पुस्तक एवं ड्रेस जरुरतमंद विद्यार्थियों के लिए प्रदान किए थे। इस बार भी अपील की गई है। इससे संसाधनों के समुचित उपयोग, पर्यावरण सुरक्षा एवं दान की भावना का छात्रों में विकास होगा।
हरि प्रसाद धारकर, प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-वन

Home / Chhindwara / Good news: केन्द्रीय विद्यालय वन के विद्यार्थी किताबें और ड्रेस देंगे उपहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो