Higher education: कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की निर्धारित हुई तिथि, होंगे ये बदलाव

कॉलेजों में लंबी प्रवेश प्रक्रिया से अध्यापन कार्य हर वर्ष बुरी तरह प्रभावित होता है।

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में लंबी प्रवेश प्रक्रिया से अध्यापन कार्य हर वर्ष बुरी तरह प्रभावित होता है। इस बार भी वैसी स्थिति निर्मित न हो इसके लिए लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अभी से तैयारी शुरु कर दी है। प्रवेश प्रक्रिया में इस बार कुछ बदलाव भी दिखेंगे। कॉलेजों में प्रवेश सहित अन्य बिन्दुओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयुक्त डीपी आहूजा की अध्यक्षता एवं अपर आयुक्त वेद प्रकाश की उपस्थिति में आयोजित की गई। बैठक में आयुक्त ने विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा कर कॉलेज प्राचार्य एवं अन्य संबंधित अधिकारियों निर्देश दिया। बैठक में कॉलेजों में 2020-21 सत्र में ऑनलाइन प्रवेश से संबंधित प्रक्रिया पर भी चर्चा की गई। आयुक्त ने कहा है कि ई-प्रवेश की प्रक्रिया के अंतर्गत 1 से 30 अप्रैल तक सभी कॉलेजों को पाठ्यक्रम, विषय, एनओसी एवं विश्वविद्यालय की संबद्धता ई-प्रवेश पोर्टल पर अपलोड किया जाना है। आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि जिले के अग्रणी कॉलेज के प्राचार्य एवं विश्वविद्यालय को सत्यापन की कार्यवाही 1 से 10 मई 2020 तक पूरी करनी होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा मार्च 2020 तक कॉलेजों के निरीक्षण के पश्चात संबद्धता जारी किया जाना सुनिश्चित किया जाए। कॉलेजों में स्नातक में ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया 11 मई से एवं स्नातकोत्तर में 21 मई से प्रारंभ की जाएगी। इस बार प्रवेश प्रक्रिया के लिए एक चरण एवं दो केन्द्रीकृत सीएलसी चरण की प्रक्रिया प्रस्तावित की गई है।


प्रवेश प्रक्रिया समय पर पूरा करने के निर्देश
समीक्षा बैठक में आयुक्त ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि सत्र 2020-21 के अंतर्गत कॉलेजों में शैक्षणिक अकादमिक कैलेंडर के अनुसार 1 जुलाई 2020 से प्रारंभ किए जाने के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। बैठक में आयुक्त ने सभी विश्वविद्यालय कुलसचिव को समय-सीमा में परीक्षा का आयोजन करने और परिणाम घोषित करने के लिए निर्देशित किया।


द्वितीय एवं तृतीय वर्ष का प्रवेश भी ऑनलाइन
कॉलेजों में सत्र 2020-21 से स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के प्रवेश प्रक्रिया भी उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से ऑनलाइन व्यवस्था के अनुसार होगी। इस संबंध में आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को समीक्षा बैठक में निर्देशित किया।

ashish mishra Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned