scriptHigher education: चार जिलों के सात लॉ कॉलेजों में हो सकेगा दाखिला, इस वजह से फंसा था पेंच | Higher education: Admission will be done in seven law colleges | Patrika News
छिंदवाड़ा

Higher education: चार जिलों के सात लॉ कॉलेजों में हो सकेगा दाखिला, इस वजह से फंसा था पेंच

सोमवार शाम 5 बजे तक कॉलेजों की प्रोफाइल अप्रूव नहीं हो पाई थी।

छिंदवाड़ाAug 05, 2020 / 12:35 pm

ashish mishra

Higher education: चार जिलों के सात लॉ कॉलेजों में हो सकेगा दाखिला, इस वजह से फंसा था पेंच

Higher education: चार जिलों के सात लॉ कॉलेजों में हो सकेगा दाखिला, इस वजह से फंसा था पेंच

छिंदवाड़ा. नवीन स्थापित छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय से संबद्ध चारों जिलों के संबद्ध सात लॉ कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल दस्तावेजों की कमी के चलते सोमवार शाम 5 बजे तक कॉलेजों की प्रोफाइल अप्रूव नहीं हो पाई थी। जबकि उच्च शिक्षा विभाग ने 3 अगस्त अंतिम तिथि घोषित कर रखी थी। विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय ने देर रात सभी कॉलेजों से ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेज मंगाए और प्रोफाइल अप्रूव किए। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय को यह आदेश जारी किया था कि जिन लॉ कॉलेजों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया(बीसीआई) से सत्र 2019-20 से संबद्धता निरंतरता नहीं मिली है उनकी प्रोफाइल अप्रूव न किया जाए। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश में परिवर्तन करते हुए लॉ कॉलेजों को बीसीआई से निरीक्षण के लिए छह माह की मोहलत दी और संबंधित विश्वविद्यालय में दस्तावेज जमा कराने एवं प्रोफाइल अप्रूव कराने को कहा था। इसमें लॉ कॉलेजों को बीसीआई का संबंद्धता निरंतररता अनुमति पत्र, शुल्क नियामक आयोग से शुल्क निर्धारण प्रपत्र, बीसीआई में निरीक्षण के लिए जमा की गई फीस की रसीद, उच्च शिक्षा विभाग की एनओसी संबंधित विश्वविद्यालय में जमा करनी थी।
तो फिर नहीं हो पाते प्रवेश प्रक्रिया में शामिल
उच्च शिक्षा विभाग अगर अपने पूर्व आदेश में परिवर्तन नहीं करता और लॉ कॉलेजों को बीसीआई से निरीक्षण के लिए छह माह की मोहलत नहीं देता तो वह ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाते। ऐसे में न कॉलेज और विद्यार्थी दोनों को दिक्कत होती।
छिंदवाड़ा विवि से संबद्ध हैं ये सात लॉ कॉलेज
छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय से शासकीय लॉ कॉलेज(छिंदवाड़ा), डीपी चतुर्वेदी कॉलेज(सिवनी), लॉ कॉलेज (बैतूल), शा. लॉ कॉलेज(वारासिवनी), शा. लॉ कॉलेज(बालाघाट), शा. लॉ कॉलेज(सिवनी) एवं ग्लोबल लॉ कॉलेज(सिवनी)की संबद्धता है। अब इन सातों कॉलेज में विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे।

इनका कहना है…
उच्च शिक्षा विभाग ने लॉ कॉलेजों के प्रोफाइल अप्रूव करने के लिए सोमवार अंतिम तिथि जारी की थी। ऑनलाइन दस्तावेज मंगाकर देर रात विश्वविद्यालय से संबद्ध सातों लॉ कॉलेजों के प्रोफाइल अप्रूव कर दिए गए। अब ये कॉलेज ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होंगे।
डॉ. राजेन्द्र मिश्र, कुलसचिव, छिंदवाड़ा विवि

Home / Chhindwara / Higher education: चार जिलों के सात लॉ कॉलेजों में हो सकेगा दाखिला, इस वजह से फंसा था पेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो