scriptकेलोद से खापरखेड़ा ट्रैक के फार्मेशन में दरार, निरीक्षण में खामी उजागर | indian railway | Patrika News
छिंदवाड़ा

केलोद से खापरखेड़ा ट्रैक के फार्मेशन में दरार, निरीक्षण में खामी उजागर

केलोद से इतवारी नए रेलमार्ग के शुरु होने से पहले ही खामियां सामने आने लगी हैं।

छिंदवाड़ाDec 16, 2018 / 12:47 pm

ashish mishra

patrika news

केलोद से खापरखेड़ा ट्रैक के फार्मेशन में दरार, निरीक्षण में खामी उजागर


छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत केलोद से इतवारी नए रेलमार्ग के शुरु होने से पहले ही खामियां सामने आने लगी हैं। शनिवार को इंजीनियरिंग विभाग द्वारा केलोद से खापरखेड़ा तक सुरक्षा की दृष्टि से हर एक बिन्दु की बारिकी से जांच की गई। जिसमें विभिन्न जगहों पर फॉर्मेशन में क्रेक पाया गया। इंजीनियरिंग विभाग जल्द ही इसकी रिपोर्ट निर्माण विभाग को देगा। इसके बाद निर्माण विभाग खामी को दूर करेगा। अधिकारियों ने ट्राली से इस रेलमार्ग पर निरीक्षण कर हर पैरामीटर की जांच की। गौरतलब है कि निर्माण विभाग द्वारा केलोद से इतवारी तक रेलमार्ग तैयार कर इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को देते हुए सीआरएस बुलाने का प्रस्ताव दिया है। अनुमान है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में इस रेलमार्ग को सर्टिफाइड करने सीआरएस आ सकते हैं। रेलमार्ग को सीआरएस सर्टिफाइड कर देते हैं तो छिंदवाड़ा-नागपुर रेलमार्ग के जल्द शुरु होने के सपने को पंख लग जाएंगे।
ताकि सीआरएस को न मिले कोई खामी
क्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत इतवारी से केलोद तक बने रेलमार्ग में सीआरएस से पहले अधिकारी निरीक्षण कर हर एक छोटी सी छोटी खामी को दूर करने में लगे हुए हैं। इसके लिए इंजीनियरिंग विभाग द्वारा हर बिंदु की बारीकी से जांच की जा रही है।
चारफाटक पर क्षतिग्रस्त हाइटगेज को विभाग ने सुधारा
रेलवे का चार फाटक के पास लगा हाइटगेज बीते दिनों क्षतिग्रस्त हो गया। अनुमान लगाया जा रहा है कि रात में किसी अज्ञात वाहन की टक्कर से हाइटगेज क्षतिग्रस्त हुआ, जिसे शनिवार को रेलवे ने सुधारा। गौरतलब है कि ट्रैक के ऊपर से गुजर रहे हाइटेंशन लाइन की वजह से यह हाइटगेज रेलवे समपार फाटक के दोनों तरफ लगाया जाता है। जो वाहन इस हाइटगेज के मानक पर खरे उतरते हैं वही ट्रैक को सुरक्षित रूप से पार करते हैं।

Home / Chhindwara / केलोद से खापरखेड़ा ट्रैक के फार्मेशन में दरार, निरीक्षण में खामी उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो