script117 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी सात बोगी की ट्रेन,देखें वीडियो | indian railway | Patrika News
छिंदवाड़ा

117 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी सात बोगी की ट्रेन,देखें वीडियो

सीआरएस को स्पीड ट्रायल के दौरान कोई बड़ी खामी नहीं मिली है।

छिंदवाड़ाMar 18, 2019 / 12:54 pm

ashish mishra

patrika

117 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी सात बोगी की ट्रेन,देखें वीडियो

छिंदवाड़ा. कलकत्ता से आए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) एके राय ने भिमालगोंदी से केलोद तक बनाए गए 44 किमी नए रेलमार्ग के निरीक्षण के दूसरे दिन रविवार को सात बोगी की ट्रेन के साथ 117 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सफल ट्रायल किया। बताया जाता है कि कुछ बिन्दू को छोडकऱ सीआरएस को स्पीड ट्रायल के दौरान कोई बड़ी खामी नहीं मिली है। वह निर्माण विभाग के कार्यों से संतुष्ट हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही सीआरएस इस रेलमार्ग पर अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दे सकते हैं। इससे पहले सीआरएस ने रेलवे के विभिन्न विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ सुबह 10.56 बजे भिमालगोंदी से स्पीड ट्रायल के लिए ट्रेन से केलोद के लिए रवाना हुए। ट्रेन सुबह 11.36 बजे केलोद पहुंची। हालांकि केलोद में ट्रेन महज दो मिनट के लिए रोकी गई। इसके पश्चात सीआरएस इतवारी के लिए रवाना हो गए। ट्रेन इतवारी दोपहर 12.12 बजे पहुंची। भिमालगोंदी से केलोद तक कुल 44 किमी का सफर 40 मिनट में पूरा किया गया।
पहले दिन ट्राली से किया गया था निरीक्षण
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा से नागपुर आमान परिवर्तन में केलोद से भिमालगोंदी तक कुल 44 किमी में बनाए गए नए रेलमार्ग का निरीक्षण करने शनिवार को कलकत्ता से कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) एके राय सीधे भिमालगोंदी ट्रेन से पहुंचे थे।। सीआरएस ने मोटर ट्राली से भिमालगोंदी से केलोद तक बनाए गए रेलमार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान छोटे-बड़े ब्रिज, स्टेशन बिल्डिंग, पैनल, सिग्नल, गेट सहित संरक्षा एवं सुरक्षा के लिहाज से हर बिन्दु पर सघन जांच की।
90 किमी की रफ्तार तक ट्रेन चलाने की मिल सकती है अनुमति
सीआरएस के सफल स्पीड ट्रायल के बाद अनुमान है कि जल्द ही भिमालगोंदी से केलोद तक बनाए गए रेलमार्ग को सर्टीफाइड कर दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस रेलमार्ग पर अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी जा सकती है।
नागपुर तक ट्रेन के लिए छह माह का इंतजार
भिमालगोंदी से केलोद तक रेलमार्ग का सीआरएस होने के बाद अब निर्माण विभाग की पूरी तैयारी भंडारकुंड से भिमालगोंदी पर होगा। 20 किमी में बनाए गए इस रेलमार्ग का अधिकतर हिस्सा घाट सेक्शन में आता है। जिसमें दो बड़ी सुरंग भी है। इस खंड के अधिकतर कार्य भी पूरे हो चुके हैं। हालांकि पटरी बिछाने का कार्य अभी चल रहा है। यहां सीआरएस के निरीक्षण एवं सर्टिफिकेशन मिलने के बाद ट्रेन का परिचालन शुरु किया जाएगा। अनुमान है कि पांच माह में यहां कार्य पूरा होगा। सीआरएस के पश्चात लोगों को छिंदवाड़ा से नागपुर तक सीधे ट्रेन मिलेगी।

Home / Chhindwara / 117 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी सात बोगी की ट्रेन,देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो