scriptकालीरात मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु | Kalirat fair | Patrika News
छिंदवाड़ा

कालीरात मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु

मेले का समापन 18 को भंडारे के साथ होगा

छिंदवाड़ाNov 17, 2019 / 11:37 am

chandrashekhar sakarwar

कालीरात मेले   में उमड़ रहे श्रद्धालु

कालीरात मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु

लिंगा / कुलबेहरा नदी के तट पर आयोजित कालीरात मेले में इन दिनों आस्था का सैलाव उमड़ रहा है। बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं और मेले का आनंद उठाने के साथ धर्म लाभ ले रहे हैं।
कालीरात धाम प्रबंधकारिणी समिति के संरक्षक रमेश पोफली ने बताया कि नगर से करीब 12 किमी दूर स्थित ग्राम लिंगा के पास गोरेघाट पंचायत के अंतर्गत ग्राम जैतपुर खुर्द में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाला मेला परम्परा की प्रतीक है। 12 नवंबर से प्रारंभ मेला 18 नवंबर तक चलेगा। अंतिम दिन हवन-पूजन के बाद भंडारा होगा।
कालीरात धाम में मां भगवती विराजमान हैं और विठ्ठल रुकमाई देवता भी विराजमान हैं। हमारे छिंदवाड़ा नगर की और आसपास के गांवों की प्यास बुझाने वाली कुलबेहरा नदी के पावन तट पर यह धाम स्थापित हंै। मेले में भागवत प्रवचन के लिए ख्यातिलब्ध महाराज स्वामी अतुलेशानंद कन्नौज पीठाधीश आए हैं। इनकी ओजस्वी वाणी से श्रद्धालु प्रवचन का लाभ उठा रहे है।
साध्वी मधुश्री उपाध्याय पन्ना से कालीरात में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम पर व्याख्यान कर भक्तों को आनंदित कर रही हैं। इसी शृंखला में उज्जैन महाकाल से श्याम मनावर भी श्रीराम पर अपनी मधुर वाणी से संगीतमय कथा कर धर्मप्रेमी बंधुओं को आकर्षित कर रहे हैं। इन सबका संयोजन महंत नागेन्द्र ब्रम्हचारी महाराज अनगढ़ हनुमान मंदिर कर रहे हैं। मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यह मेला 18 नवम्बर सोमवार को भंडारे में महाप्रसाद वितरण के साथ सम्पन्न होगा। कालीरात धाम प्रबंधकारिणी समिति ने जिलेवासियों को धर्मलाभ लेने के लिए कहा है। मेले में कई जिलों से व्यापारी आकर दुकानें लगाए हुए हैं।
कालीरात मेले स्थल के आसपास बड़ा ही मनमोहक दृश्य लोगों को देखने को मिल रहा है। समिति के सदस्य नानाभाऊ मोहोड़े, सत्यधर्म मंडल के अध्यक्ष हरिओम सोनी, समिति अध्यक्ष देवराव ठाकरे, गुरुदयाल शास्त्री, राजू नरोटे, अशोक ठाकरे, ठगन पटेल, रघुनाथ सूर्यवंशी, पप्पू सूर्यवंशी, सरपंच राजेश परतेती, श्रीराम बारापात्रे, राजू सूर्यवंशी, कमलाकर पौनारी आदि व्यवस्था संभाल रहे हैं।
श्री गंगाधर चौरेए हंसलाल जीए श्री गुड्डू सूर्यवंशीए श्री दीपक सूर्यवंशीए श्री सोनू सूर्यवंषीए श्री राकेश सरेठाए पंकज कराड़ेए सुमित नामदेवए मिलिंद पोफलीए विशाल पोफलीए गणेश सूर्यवंशीए अरूण इंगले एवं मंदिर पुजारी सहित समिति के सभी सदस्यगण ने छिंदवाड़ा नगर सहित मोहखेड़ जनपद के सभी ग्रामों के बंधुओं को मेले में पहुंचने और प्रवचनों का पुण्यलाभ प्राप्त करने का करबद्ध निवेदन किया ।

Home / Chhindwara / कालीरात मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो