scriptMachagora Project: अहमदाबाद की नामी कम्पनी पर नाराज हुए कलेक्टर, अब टर्मिनेट करने की तैयारी | Patrika News
छिंदवाड़ा

Machagora Project: अहमदाबाद की नामी कम्पनी पर नाराज हुए कलेक्टर, अब टर्मिनेट करने की तैयारी

– निर्माण कंपनी की लापरवाही पर कलेक्टर ने दिए निर्देश
– माचागोरा जलसमूह योजना में आधा समय बीत जाने पर भी केवल 26 फीसदी काम

छिंदवाड़ाMay 18, 2024 / 12:05 pm

prabha shankar

Machagora Project

समीक्षा बैठक में मौजूद कलेक्टर व अन्य अधिकारी

Review Meeting. मप्र जल निगम की माचागोरा जल समूह योजना में आधा समय बीत जाने पर केवल 26 प्रतिशत काम हो पाया है। इसमें ठेकेदार मेसर्स एल.सी.इंफ्रा प्रो.प्रा. लि. अहमदाबाद की लापरवाही सामने आ रही है। इसकी समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जाहिर की। तत्काल कंपनी को टर्मिनेशन के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में बताया गया कि एमपी जल निगम के अंतर्गत जिले में दो समूह जल प्रदाय योजना स्वीकृत हैं। इनमें मोहखेड़ विकासखंड की योजना से 30 ग्रामों में 46571 की जनसंख्या लाभान्वित हो रही है। दूसरी 84829 लाख रुपए लागत की माचागोरा ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना प्रगतिरत है। मार्च 2023 में कार्य प्रारंभ हुआ है। इसकी पूर्णता तिथि मार्च 2025 निर्धारित की गई है। इससे विकासखंड मोहखेड़, छिंदवाड़ा, अमरवाड़ा, चौरई, बिछुआ, जामई एवं परासिया के 722 ग्राम सम्मिलित किए गए हैं।

कलेक्टर ने आधा समय बीत जाने के बाद भी योजना में केवल 26 प्रतिशत काम पूर्ण होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इंजीनियरों की हीलाहवाली के कारण आमजन को परेशानी उठानी पड़ती है।

जल जीवन मिशन में उपयंत्री की लापरवाही

जल जीवन मिशन अंतर्गत 440 एकल ग्राम नल जल योजना पूर्ण हो चुकी हैं, 871 प्रगतिरत और 208 अप्रारंभ हैं। कलेक्टर ने बिछुआ के लापरवाह उपयंत्री को दो माह की अवधि में भी दो बोर का कार्य प्रारंभ नहीं कराने व इस संबंध में ठेकेदार को नोटिस जारी न करने और न ही वरिष्ठ अधिकारी के संज्ञान में लाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जल स्तर में गिरावट से 122 हैंडपंप बंद

जिले में कुल 10544 हैंडपंप स्थापित हैं, जिनमें से 10335 चालू हैं। साधारण खराबी के कारण 87 और जल स्तर में गिरावट के कारण 122 बंद हैं। हैंडपंप संधारण एवं संचालन कार्य के लिए प्रत्येक विकासखंड में 1-1 और हर्रई में 2 जी.पी. एस. युक्त संधारण वाहन उपलब्ध हैं।

Hindi News/ Chhindwara / Machagora Project: अहमदाबाद की नामी कम्पनी पर नाराज हुए कलेक्टर, अब टर्मिनेट करने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो