scriptMunicipal Corporation: कैद में आवारा श्वान, जानिए क्या है मकसद | Municipal Corporation in chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

Municipal Corporation: कैद में आवारा श्वान, जानिए क्या है मकसद

पोआमा स्थित केंद्र में की जाएगी नसबंदी, श्वानों की संख्या 10 होने तक सभी श्वानों को केंद्र में ही रखा जाएगा।

छिंदवाड़ाJul 01, 2022 / 11:19 am

prabha shankar

छिंदवाड़ा। पोआमा में नसबंदी केंद्र बनाने के बाद अब नगर निगम ने आवारा श्वानों की धरपकड़ शुरू कर दी है। पिछले दो दिनों में निगम के कर्मचारियों ने पातालेश्वर एवं बसंत कॉलोनी से पांच श्वान पकड़े। श्वानों की संख्या की रोकथाम के लिए इनकी नसबंदी एवं रेबीज वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके बाद उनके शरीर पर एक निशान लगाकर वापस उनके मोहल्ले में छोड़ दिया जाएगा।
स्वास्थ्य अधिकारी अनिल मालवी ने बताया कि श्वानों की संख्या 10 होने तक सभी श्वानों को केंद्र में ही रखा जाएगा। बाद में वेटनरी चिकित्सक एक ही दिन में इन सभी श्वानों की नसबंदी करेंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्सा उपकरण, बेहोशी की दवा, रेबीज इंजेक्शन आदि निगम उपलब्ध कराएगा। साथ ही नसबंदी करने वाले वेटनरी चिकित्सकों को प्रति श्वान 100 रुपए की मद से भुगतान भी किया जाएगा।

तीन माह के लिए खदानों से रेत खनन पर लगा प्रतिबंध
छिंदवाड़ा. जिले की सभी रेत खदानों से खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गुरुवार को कलेक्टर सौरव सुमन ने तीन माह के लिए यह प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिया। जानकारी के अनुसार मानसून के दौरान हर साल खदानों से रेत के खनन पर प्रतिबंध लगाया जाता है।
प्रतिबंध अवधि के दौरान तीन माह तक रेत खनन से जुड़ा रॉयल्टी ट्रांजिस पास नहीं कटेगा। वैध ठेकेदार सहित रेत खनन, परिवहन एवं भंडारण पर खनिज विभाग की निगरानी रहेगी। रेत का परिवहन सिर्फ वैध भंडारण से गंतव्य तक किया जा सकेगा, जिसकी जानकारी खनिज विभाग को देना जरूरी होगा।

रेत का भंडार जब्त
खनिज एवं राजस्व विभाग के आकस्मिक निरीक्षण में गुरुवार को एक खेत में रेत का छिपा अवैध भंडार मिला। छिंदवाड़ा अंतर्गत ग्राम लकड़ाई जम्होड़ी में करीब 85 ट्रॉली रेत एक खेत के पास की भूमि में छिपाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो