scriptप्रदेशभर में एक साथ 26 जनवरी से होगी नई शुरुआत | New start will be done across the state from 26 January simultaneously | Patrika News
छिंदवाड़ा

प्रदेशभर में एक साथ 26 जनवरी से होगी नई शुरुआत

नौ विकासखंडों में तैयार हुए मिनी लैब, किसानों को मिट्टी परीक्षण के नहीं पड़ेगा भटकना

छिंदवाड़ाJan 23, 2020 / 12:22 pm

prabha shankar

New start will be done across the state from 26 January simultaneously

New start will be done across the state from 26 January simultaneously

छिंदवाड़ा/ जिले के नौ विकासखंडों में अलग से बनी मिट्टी परीक्षण की प्रयोशालाओं में किसानों द्वारा लाए गए नमूनों का परीक्षण 26 जनवरी से शुरू हो जाएगा। यहां सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रयोशालाओं के लिए भवन बनकर तैयार हैं। अभी तक यह काम कृषि विभाग के कार्यालय में होता था। अब किसानों द्वारा लाए गए नमूनों की जांच का काम अलग भवन में होगा। इसके लिए सम्बंधित क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों को अलग से जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। बुधवार को उपसंचालक ने जिला मुख्यालय पर सभी विकासखंड स्तर के अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें दिशा-निर्देश दिए। ध्यान रहे पूरे प्रदेश में विकासखंड स्तर पर यह काम एक साथ 26 तारीख से शुरू हो रहा है। गौरतलब है निर्माण होने के बाद ये भवन विभाग को स्थानांतरित किए जा चुके हैं। तामिया में लैब का काम अभी चल रहा है। वहां निर्माण पूरा होने के बाद परीक्षण का काम शुरू होगा। जिला मुख्यालय में अलग से प्रयोगशाला बनी हुई है।
उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने बताया कि भोपाल से मिले निर्देशों के अनुसार हर प्रयोगशाला में कम से कम दो कृषि विकास अधिकारी, एक भूमि संरक्षण सर्वे अधिकारी तथा एक चौकीदार या भृत्य को अलग-अलग जिम्मेदारी दी जा रही है। 26 जनवरी से सभी जगह एक साथ प्रयोगशाला में मिट्टी परीक्षण का काम शुरू हो जाएगा।
जिला मुख्यालय पर कम होगा दबाव
ध्यान रहे विकासखंड पर सीमित जगह होने के कारण और ज्यादा नमूने आने के कारण उन्हें छिंदवाड़ा भेजना पड़ता था। दरअसल, क्षेत्रीय किसान अपने विकासखंड स्तर पर ही मिट्टी का परीक्षण करा सकें इसके लिए मिनी लैब विकासखंडों में बनाई गई है। इनकी जांच के लिए मशीनें भी रखवा दी गई हैं। ध्यान रहे प्रदेश में 265 नई मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं का निर्माण किया गया है इसमें 10 छिंदवाड़ा में बनाई गई हैं। नौ बनकर पूरी हो गई है। किसानों द्वारा लाए इन नमूनों की जांच निशुल्क की जाएगी और मिट्टी का विश्लेषण कर किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो