scriptSchool education: मूल्यांकन से गायब दर्जनभर शिक्षकों को नोटिस | Notice to dozens of teachers missing from evaluation | Patrika News
छिंदवाड़ा

School education: मूल्यांकन से गायब दर्जनभर शिक्षकों को नोटिस

– वेतन काटने के दिए बीईओ को निर्देश- परासिया मूल्यांकन केंद्र का मामला

छिंदवाड़ाMar 24, 2024 / 06:12 pm

prabha shankar

Notice to dozens of teachers missing from evaluation

Notice to dozens of teachers missing from evaluation

छिंदवाड़ा। 18 मार्च से चल रहे कक्षा 5 वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षाओं के मूल्यांकन करने में लापरवाही करते हुए दर्जनभर शिक्षक परासिया विकासखंड के शिक्षक जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल के निरीक्षण के दौरान पकड़े गए। शनिवार को डीईओ बघेल परासिया विकासखंड के मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने गए थे, उसके साथ ही उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आदर्श कन्या स्कूल में चल रहे मूल्यांकन कार्य का औचक निरीक्षण किया। डीईओ को मूल्यांकन कार्य के लिए नियुक्त सभी 12 शिक्षक गायब मिले। डीईओ के नाराजगी जताने पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने सभी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक दिन के वेतन रोकने के आदेश जारी किए हैं। बीईओ ने सभी मूल्यांकन कर्ता शिक्षकों को दो दिन के अंदर उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

जिले में सबसे कम मूल्यांकन परासिया में
18 मार्च से जिले के सभी विकासखंडों में मूल्यांकन कार्य शुरू किया गया। मूल्यांकन के लिए कक्षा 5वीं की 4 एवं 8वीं के 6 प्रश्नपत्रों के लिए मूल्यांकन शुरू हुआ। मूल्यांकन कार्य को होली के पूर्व करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें शुक्रवार, 22 मार्च तक परासिया के मूल्यांकन केंद्र में सिर्फ 54 फीसद मूल्यांकन हुआ था, जबकि छिंदवाड़ा में 64, चौरई, जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, तामिया, मोहखेड़, हर्रई, सौंसर, बिछुआ एवं पांढर्ना में 83 फीसद से लेकर 100 फीसद तक मूल्यांकन हो चुका है। शनिवार को डीईओ के निरीक्षण के बाद वापस आए मूल्यांकनकर्ताओं ने काफी तेजी दिखाई, लेकिन इसके बाद भी वे शनिवार की शाम तक 77 फीसद से अधिक मूल्यांकन नहीं कर सके।

अब तक हुआ जिले में 95 फीसद मूल्यांकन
एपीसी संकेत कुमार जैन ने बताया कि 11 विकासखंडों में चल रही उत्तर पुस्तिकाओं का 95 फीसद तक मूल्यांकन शनिवार तक हो चुका है। मूल्यांकन के लिए जिले विकासखंडों के बच्चों सहित बाहरी जिलों की भी उत्तर पुस्तिकाएं शामिल हैं। शनिवार तक पांढुर्ना, सौंसर, मोहखेड़ में 100 फीसद, हर्रई में 99.81 फीसद, अमरवाड़ा 99.98 फीसद, तामिया में 99.73 फीसद, बिछुआ में 99.26 फीसद, जुन्नारदेव में 95.64 फीसद, चौरई में 94 फीसद, छिंदवाड़ा में 93.26 फीसद और परासिया में 77 फीसद मूल्यांकन किया जा चुका है।

Home / Chhindwara / School education: मूल्यांकन से गायब दर्जनभर शिक्षकों को नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो