scriptRailway: 1420 करोड़ की रेल परियोजना में घाट सेक्शन का अप्रूवल मिलना नहीं है आसान, पढ़ें पूरी खबर | Railway: Approval of Ghat section is not easy to get | Patrika News

Railway: 1420 करोड़ की रेल परियोजना में घाट सेक्शन का अप्रूवल मिलना नहीं है आसान, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 25, 2020 11:48:15 am

Submitted by:

ashish mishra

रेलमार्ग के लिए निरीक्षण की तिथि जारी करने से इंकार कर दिया है।

Railway: 1420 करोड़ की रेल परियोजना में घाट सेक्शन का अप्रूवल मिलना नहीं है आसान, पढ़ें पूरी खबर

Railway: 1420 करोड़ की रेल परियोजना में घाट सेक्शन का अप्रूवल मिलना नहीं है आसान, पढ़ें पूरी खबर

छिंदवाड़ा. कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) ने भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग के लिए निरीक्षण की तिथि जारी करने से इंकार कर दिया है। सीआरएस का कहना है कि जब तक कार्य पूरे नहीं हो जाते वे निरीक्षण करने नहीं आएंगे। गौरतलब है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अंतर्गत छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना का चौथा और अंतिम खंड भंडारकुंड से भिमालगोंदी तक बनाए गए रेलमार्ग के ब्रिज नंबर-83(नया नंबर-100) पर रिटर्निंग वॉल का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के पूरे होने की उम्मीद पहले 15 जनवरी थी। गेज कन्वर्जन विभाग ने इसी उम्मीद के साथ सीआरएस को निरीक्षण के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन सीआरएस ने सीधे शब्दों में कहा है कि कार्य पूरा होने के बाद ही वह अगली कार्यवाही करेंगे। बताया जाता है कि सीआरएस के पहले भी कलकत्ता से डिप्टी सीआरएस एवं बिलासपुर से उच्च अधिकारी निरीक्षण करने आ सकते हैं। इसके बाद ही सीआरएस निरीक्षण के लिए अपनी सहमति देंगे।

घाट सेक्शन को अप्रूव करना सीआरएस के लिए नहीं आसान
गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा छिंदवाड़ा से नागपुर कुल लगभग 149 किमी रेल परियोजना को चार खंडों में पूरा किया गया है। हालांकि चौथे और अंतिम खंड भंडारकुंड से भिमालगोंदी कुल 20 किमी का क्षेत्र घाट सेक्शन में आता है। इस रेलमार्ग पर दो बड़ी सुरंग, 28 बड़े पूल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार प्लेन मैदान में रेलमार्ग कार्य को अप्रूव करना आसान होता है, लेकिन घाट सेक्शन में हर कार्य की बारिकी से ही जांच होगी। सीआरएस इस सेक्शन में किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी रेलमार्ग को बनाने के बाद सुरक्षा के लिहाज से सीआरएस द्वारा निरीक्षण किया जाता है। कार्य अगर मानक पर खरे उतरते हैं तो ही सीआरएस उस रेलमार्ग को अप्रूव करता है। रिटर्निंग वॉल को छोडकऱ भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच रेलमार्ग का कार्य नवंबर माह में ही पूरा हो गया था। इसके बावजूद भी सीआरएस ने रेलमार्ग का निरीक्षण नहीं किया। इसके पीछे वजह यही है कि सीआरएस सुरक्षा के लिहाज से हर बिन्दु पर संतुष्ट होना चाहते हैं।

बिलासपुर में हुई अधिकारियों की बैठक
गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारी इस प्रयास में हैं कि सीआरएस द्वारा जनवरी माह में ही निरीक्षण की तिथि जारी कर दी जाए। अधिकारियों का कहना है कि रिटर्निंग वॉल का कार्य 27 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। हालांकि सीआरएस पहले कार्य को पूरा करने की बात कर रहे हैं। इन सभी बिन्दुओं को लेकर गुरुवार को गेज कन्वर्जन विभाग सहित अन्य रेलवे विभाग के अधिकारियों की बैठक बिलासपुर में हुई। बताया जाता है कि अब अधिकारी भी रिटर्निंग वॉल का कार्य पूरा होने के बाद ही सभी विभागों से एनओसी लेकर सीआरएस को निरीक्षण के लिए अप्रोच करेंगे।
तीन खंड में निभाई जा रही औपचारिकता
गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना के तीन खंड लगभग एक साल पहले ही पूरे कर लिए गए थे। रेलवे ने 10 जनवरी 2018 से छिंदवाड़ा से भंडारकुंड एवं 11 मई 2019 से इतवारी से भिमालगोंदी तक एक ट्रेन का परिचालन शुरु कर औपचारिकता पूरी कर दी। कई बार यात्रियों ने छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक दिन में तीन से चार ट्रेनों की डिमांड की, लेकिन अधिकारी हर बार यही कहते रहे कि छिंदवाड़ा से नागपुर तक रेलमार्ग का कार्य जल्द ही पूरा होने के बाद टे्रनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ऐसे में यात्री लगभग दस माह से कार्य पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं।
फैक्ट फाइल
छिंदवाड़ा-नागपुर परियोजना की कुल लागत-1420.38 करोड़
परियोजना की लंबाई-149 किमी
स्टेशनों की संख्या-11, हाल्ट स्टेशन की संख्या-14, बड़े पुलों की संख्या-28, छोटे पुलों की संख्या-307, सुरंग की संख्या-दो

इनका कहना है…
सीआरएस को अप्रोच किया गया था। उनका कहना है कि कार्य पूरा करने के बाद ही निरीक्षण करने आएंगे। 27 जनवरी तक रिटर्निंग वॉल बन जाएगा। बिलासपुर में इस संबंध में सभी अधिकारियों को बुलाया गया है।
एके सिंह, डिप्टी सीई, गेज कन्वर्जन विभाग
——
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो