scriptRAILWAY: पातालकोट एक्सप्रेस के निरस्त होने से बढ़ी मुश्किल, नहीं मिल रहा रिजर्वेशन | RAILWAY: Difficulty increased due to cancellation of Patalkot Express | Patrika News
छिंदवाड़ा

RAILWAY: पातालकोट एक्सप्रेस के निरस्त होने से बढ़ी मुश्किल, नहीं मिल रहा रिजर्वेशन

छिंदवाड़ा से दिल्ली तक का सफर हुआ मुश्किल, निजी साधन पड़ रहा महंगा

छिंदवाड़ाJan 25, 2024 / 12:38 pm

ashish mishra

Indian Railways

Indian Railways

छिंदवाड़ा. पातालकोट एक्सप्रेस के परिचालन निरस्त होने से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल ऐसा पहली बार हुआ है जब पातालकोट एक्सप्रेस को 26 दिनों के लिए निरस्त कर दिया गया है। ऐसे में छिंदवाड़ा से यात्रियों को झांसी, आगरा, दिल्ली, फिरोजपुर तक सीधे ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है।
अगर किसी को यात्रा करनी है तो उसे नागपुर, पांढुर्ना, पिपरिया, जबलपुर, बैतूल, आमला या फिर नरसिंहपुर जाना पड़ रहा है। हालांकि इसके लिए उन्हें बस या फिर निजी वाहन का सहारा लेना पड़ रहा है। इसके अलावा ट्रेनों में रिजर्वेशन भी नहीं मिल पा रहा है अगर वेटिंग टिकट ले भी लिया तो कंफर्म सीट नहीं मिल पा रही है। ऐसे में या तो वे मजबूरी में ट्रेन में खड़े होकर जा रहे हैं या फिर निराश होकर वापस घर लौट आ रहे हैं। छिंदवाड़ा निवासी राकेश सक्सेना ने बताया कि मैंने पांढुर्ना से रिजर्वेशन करा रखा था। मेरी वेटिंग टिकट थी। सोचा था इस समय ट्रेन में भीड़ नहीं होगी और टिकट कंफर्म हो जाएगा, लेकिन पांढुर्ना पहुंचने के बाद मालूम चला कि टिकट कंफर्म नहीं हुआ। ऐसे में वापस आना पड़ा। ऐसा ही हाल कई यात्रियों के साथ हो रहा है। उल्लेखनीय है कि आगरा रेल मंडल में कार्य के चलते सिवनी से फिरोजपुर जाने वाली पातालकोट एक्सप्रेस 11 जनवरी से 5 फरवरी तक एवं फिरोजपुर से सिवनी आने वाली पातालकोट एक्सप्रेस 12 जनवरी से 6 फरवरी तक निरस्त की गई है।
सुबह एक भी ट्रेन की सुविधा नहीं
छिंदवाड़ा से भोपाल तक की यात्रा के लिए पातालकोट एक्सप्रेस एवं पेंचवैली एक्सप्रेस की ही सुविधा है। एक ट्रेन(पातालकोट एक्सप्रेस) सुबह 9.30 बजे और दूसरी(पेंचवैली एक्सप्रेस)रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा से रवाना होती है। वर्तमान में पातालकोट एक्सप्रेस के निरस्त रहने से सुबह एक भी ट्रेन की सुविधा नहीं है। ऐसे में यात्री परेशान हो रहे हैं।
सात बार ट्रेन हो चुकी है निरस्त
रेलवे द्वारा पिछले छह माह से विभिन्न रेल मंडल में कार्य किया जा रहा है। छिंदवाड़ा से चलने वाली दोनों ही प्रमुख ट्रेन छह से अधिक बार निरस्त हो चुकी है। ऐसे में यात्री परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि रेलवे को या तो छिंदवाड़ा से तीन से चार ट्रेन चलानी चाहिए या फिर इस बात का ध्यान देना चाहिए कि छिंदवाड़ा से महज दो ट्रेन ही चलती है। इनके परिचालन को प्रभावित न किया जाए।

इंटरसिटी एक्सप्रेस की मांग पर नहीं ध्यान
छिंदवाड़ा से भोपाल के लिए कई बार इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने की मांग की गई, लेकिन रेलवे इस मांग को अनसुना ही कर रहा है। जबकि छिंदवाड़ा से भोपाल तक 8 बोगी की इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाई जाए तो रेलवे को भी काफी लाभ होगा। इस रेलमार्ग पर काफी यात्री हैं। छिंदवाड़ा से परासिया, जुन्नारदेव, इटारसी, भोपाल तक अच्छे खासे यात्री मिलेंगे। इंटरसिटी एक्सप्रेस की सुविधा न होने की वजह से लोगों को महंगा किराया देकर बसों में सफर करना पड़ता है।

छिंदवाड़ा से भोपाल, दिल्ली तक यह विकल्प
छिंदवाड़ा से भोपाल रेलमार्ग पर सुबह मेमू ट्रेन एवं बैतूल पैसेंजर ट्रेन की सुविधा है। मेमू ट्रेन प्रतिदिन छिंदवाड़ा से सुबह 11.45 पर रवाना होती है और दोपहर 2.45 बजे आमला पहुंचती है। वहीं शाम को छिंदवाड़ा से 6.15 बजे रवाना होती है और रात 9.20 बजे आमला पहुंचती है। वहीं आमला से सुबह 8 बजे रवाना होती है और सुबह 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचती है। इसके अलावा छिंदवाड़ा से बैतूल के लिए सुबह 8 बजे ट्रेन की सुविधा है। यह ट्रेन दोपहर 1.30 बजे बैतूल पहुंचती है। वहीं बैतूल से छिंदवाड़ा के लिए शाम 4 बजे ट्रेन सुविधा है। यह ट्रेन राम 8.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचती है।
इनका कहना है…
टे्रन की सुविधा को लेकर इस बार बैठक में मुद्दा उठाया जाएगा। इंटरसिटी एक्सप्रेस छिंदवाड़ा से भोपाल तक चलाया जाना चाहिए।
अर्चना ठाकुर, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य, दपूमरे, नागपुर मंडल

Home / Chhindwara / RAILWAY: पातालकोट एक्सप्रेस के निरस्त होने से बढ़ी मुश्किल, नहीं मिल रहा रिजर्वेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो