scriptRailway: छिंदवाड़ा से जबलपुर और भोपाल तक इंटर सिटी एक्सप्रेस की दरकार | Railway: Need for Chhindwara to Jabalpur Inter City Express | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: छिंदवाड़ा से जबलपुर और भोपाल तक इंटर सिटी एक्सप्रेस की दरकार

बस से सफर पड़ रहा महंगा, त्योहार सीजन में बढ़ जाती है समस्या

छिंदवाड़ाApr 02, 2024 / 09:37 am

ashish mishra

indian_railways.jpg

Durg-Ambikapur express train,Durg-Ambikapur express train,

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा से सिवनी, नैनपुर होते हुए जबलपुर तक ब्राडगेज रेलमार्ग बनकर तैयार होने के बावजूद लोगों को प्रर्याप्त ट्रेनों की सुविधा नहीं मिल पा रही है। जो ट्रेन सुविधा है वह भी आए दिन निरस्त हो जा रही है। ऐसे में छिंदवाड़ा से जबलपुर एवं भोपाल के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस की सख्त दरकार है। वर्तमान में छिंदवाड़ा से जबलपुर के लिए प्रतिदिन सुबह एक ट्रेन एवं हफ्ते में चार दिन ही शाम को ट्रेन सुविधा है। हालांकि वह भी यात्रियों के अनुकूल नहीं है। प्रतिदिन चलने वाली नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस(11201) का छिंदवाड़ा से जबलपुर के लिए निर्धारित समय सुबह 11.05 बजे है। यह ट्रेन जबलपुर शाम 5.10 बजे पहुंचती है। वहीं जबलपुर से शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस(11202) की सुविधा प्रतिदिन सुबह 9 बजे है। इस ट्रेन के छिंदवाड़ा पहुंचने का निर्धारित समय दोपहर दो बजे है। छिंदवाड़ा सहित आसपास के जिले के 3 हजार से अधिक लोग प्रतिदिन छिंदवाड़ा से जबलपुर जाते हैं और शाम को वापस आते हैं। ऐसे में छिंदवाड़ा से जबलपुर के लिए एक इंटरसिटी एक्सप्रेस चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी।

इस समय पर इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने की मांग
स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर छिंदवाड़ा से इंटरसिटी एक्सप्रेस सुबह 5 बजे जबलपुर के लिए रवाना की चाहिए। यह ट्रेन सुबह 10 बजे तक जबलपुर पहुंच जाएगी और फिर शाम को 5 बजे इसी ट्रेन को वापस छिंदवाड़ा रवाना किया जाए। इससे काफी सहूलियत हो जाएगी। वहीं छिंदवाड़ा से भोपाल के लिए भी वर्तमान में सुबह और शाम को एक-एक ट्रेन की ही सुविधा है। इस रेलमार्ग पर भी इंटरसिटी एक्सप्रेस की दरकार है। आंकड़ों की मानें तो प्रतिदिन छिंदवाड़ा से भोपाल के लिए 3 हजार से अधिक लोग बस, ट्रेन में यात्रा करते हैं। वहीं छिंदवाड़ा से जबलपुर के लिए भी लगभग इतने ही यात्री आते-जाते हैं। उल्लेखनीय है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने सात साल के लंबे इंतजार के बाद छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना वर्ष 2023 में पूरी की थी।
हफ्ते में चार दिन इतवारी-रीवा एक्सप्रेस की सुविधा
छिंदवाड़ा से इतवारी-रीवा एक्सप्रेस की सुविधा हफ्ते में चार दिन(सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार) ही है। बड़ी बात यह है कि जब से इस ट्रेन की सुविधा शुरु हुई है, यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इतवारी-रीवा एक्सप्रेस में अधिकतर दिन स्लीपर बोगी में छिंदवाड़ा से वेटिंग ही रहती है। जबकि प्रतिदिन चलने वाली नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस में भी अच्छी खासी भीड़ हो रही है। उल्लेखनीय है कि यह ट्रेन नागपुर से छिंदवाड़ा सुबह 10.45 बजे पहुंचती है और इसके बाद छिंदवाड़ा से सुबह 11.05 बजे सिवनी, नैनपुर, जबलपुर होते हुए शहडोल के लिए रवाना की जाती है। जबकि इतवारी-रीवा एक्सप्रेस का इतवारी से छिंदवाड़ा पहुंचने का निर्धारित समय रात 8.25 बजे है। जबलपुर से छिंदवाड़ा पहुंचने के लिए लोगों को इन्हीं दोनों ट्रेन पर निर्भर रहना पड़ता है। शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस सुबह 9 बजे जबलपुर से छिंदवाड़ा के लिए रवाना की जाती है। जबकि रीवा-इतवारी एक्सप्रेस रात 9.40 बजे जबलपुर से छिंदवाड़ा रवाना होती है। यह ट्रेन हफ्ते में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार एवं रविवार को ही चलती है।

इन ट्रेनों को भी चलाने की हो रही मांग
नागपुर से छिंदवाड़ा, सिवनी, नैनपुर, जबलपुर तक बड़ी रेल लाइन का कार्य हो जाने के बाद संघमित्रा एक्सप्रेस, यशवंत एक्सप्रेस, अमरावती एक्सप्रेस, सिकंदराबाद एक्सप्रेस, तिरुपति एक्सप्रेस और एर्नाकुलम एक्सप्रेस भी वाया छिंदवाड़ा होते हुए चलाने की मांग की जा रही। हालांकि अब तक रेलवे के उच्च अधिकारियों ने इस बिन्दु पर प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड को नहीं भेजा है। जबकि नागपुर से छिंदवाड़ा नैनपुर होते हुए जबलपुर तक रेलमार्ग बन जाने के बाद अब जबलपुर से नागपुर की दूसरी काफी कम हो गई है।
7 अक्टूबर को मिली थी सौगात
7 अक्टूबर 2023 को नागपुर-छिंदवाड़ा-शहडोल एक्सप्रेस एवं शहडोल-छिंदवाड़ा-नागपुर एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन हो रहा है। इस ट्रेन के परिचालन होने से लोगों को कुछ हद तक राहत मिल गई है। लेकिन आए दिन किसी न किसी कार्य की वजह से इस ट्रेन को निरस्त भी कर दिया जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि छिंदवाड़ा से जबलपुर तक एक से दो ट्रेन की सुविधा है।
बस में यात्रा करने पर लगते हैं 350 रुपए
ट्रेन सुविधा कम होने से यात्रियों को आर्थिक रूप से भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल छिंदवाड़ा से जबलपुर बस में यात्रा करने पर यात्रियों को 350 से लेकर 400 रुपए तक किराया देना पड़ता है। यह किराया समय के हिसाब से बदलता रहता है। त्योहारी सीजन में तो सबसे अधिक दिक्कत होती है। यात्रियों से मनमाना किराया लिया जाता है। जबकि ट्रेन से लोग जनरल बोगी में 100 रुपए में ही छिंदवाड़ा से जबलपुर तक की यात्रा पूरी कर लेते हैं।

Home / Chhindwara / Railway: छिंदवाड़ा से जबलपुर और भोपाल तक इंटर सिटी एक्सप्रेस की दरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो