scriptRailway: इस रेलवे स्टेशन पर हवा हवाई साबित हुआ वाई-फाई का दावा | Railway: Passengers are not getting Wi-Fi facility | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: इस रेलवे स्टेशन पर हवा हवाई साबित हुआ वाई-फाई का दावा

कुछ दिन सुविधा मिलने के बाद बंद हो जाती है।

छिंदवाड़ाAug 05, 2021 / 11:37 am

ashish mishra

Railway: इस रेलवे स्टेशन पर हवा हवाई साबित हुआ वाई-फाई का दावा

Railway: इस रेलवे स्टेशन पर हवा हवाई साबित हुआ वाई-फाई का दावा

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन में वाई-फाई सुविधा का लाभ यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। बड़ी बात यह है कि यह व्यवस्था आए दिन चरमरा जा रही है। कुछ दिन सुविधा मिलने के बाद बंद हो जाती है। वर्तमान में इस सुविधा से यात्री वंचित हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2019 में मॉडल रेलवे स्टेशन में वाई-फाई सुविधा शुरु की गई थी। रेलवे द्वारा इस सुविधा को शुरु करने का उद्देश्य यात्रियों को सेवा प्रदान करना था, लेकिन छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में शुरुआत से ही इस व्यवस्था में खामियां उजागर होने लगी। स्टेशन में आने वाले यात्रियों को वाई-फाई सुविधा संबंधी मोबाइल पर कोई मैसेज भी नहीं मिलता है जबकि अन्य स्टेशनों पर यह सुविधा रहती है। इसके अलावा अगर मैसेज आ भी गया तो तकनीकी खामी की वजह से कभी ओटीपी एक्सेप्ट नहीं होता तो कभी नेट की स्पीड काफी स्लो रहती है।

वाई-फाई सुविधा देने का यह उद्देश्य
रेलवे द्वारा स्टेशन पर निशुल्क वाई-फाई सुविधा देने का उद्देश्य है कि यात्री लगातार अपने परिचितों से जुड़े रहें इसके अलावा ऑफिसियल कार्य भी कर सकें। वाई-फाई सुविधा से यात्री इंटरनेट के माध्यम से ट्रेन की लोकेशन सहित अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकें। अक्सर देखा जाता है कि इंटरनेट न होने से यात्री ट्रेनों की लोकेशन पता करने के लिए पूछताछ कार्यालय के भरोसे रहते हैं। इंटरनेट मिल जाने से यात्रियों को सिर्फ पूछताछ पर ही निर्भर नहीं होना पड़ेगा। अपने मोबाइल से भी काफी आसानी से ट्रेनों की लोकेशन जान सकेंगे। हालांकि छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन में वाई-फाई सुविधा महज नाम की ही रह गई है।
एटीएम के न होने पर भी होती है परेशानी
रेलवे स्टेशन परिसर में काफी समय से यात्रियों को एटीएम की भी जरूरत पड़ रही है, लेकिन अब तक यह सुविधा भी शुरु नहीं हो पाई। बताया जाता है कि रेलवे ने कई बार इस संबंध में प्रयास किए, लेकिन कोई भी बैंक यहां एटीएम लगाने को तैयार नहीं है। दरअसल स्टेशन परिसर में ही रिजर्वेशन काउंटर है। अधिकतर यात्री कैश से ही रिजर्वेशन कराते हैं। कैश न होने पर उन्हें स्टेशन के बाहर एटीएम के चक्कर लगाने पड़ते हैं। एटीएम की सुविधा स्टेशन परिसर में हो जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी।

इनका कहना है…
रेलटेल के जिम्मे मेंटनेंस कार्य रहता है। मैंने शिकायत कर रखी है। जल्द ही समस्या दूर हो जाएगी।
आरआर नागले, एसएसई, टेलिकॉम, रेलवे

Home / Chhindwara / Railway: इस रेलवे स्टेशन पर हवा हवाई साबित हुआ वाई-फाई का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो