scriptRailway: इस ट्रेन के मार्ग एवं समय को लेकर समस्या, यह हो रही मांग | Railway: Problem with the route and timing of this train | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: इस ट्रेन के मार्ग एवं समय को लेकर समस्या, यह हो रही मांग

पेशल ट्रेन अगले दिन सुबह 3.26 बजे दिल्ली सफदरगंज पहुंचेगी।

छिंदवाड़ाJul 04, 2021 / 11:59 am

ashish mishra

Railway news : महज छह यात्री बैठे... पहले दिन समय से पहले पहुंची चंडीगढ़ एक्सप्रेस, आधे घंटे खड़ी रही

ब्यावरा.गुरुवार को काफी चुनिंदा लोग ही सफर करते हुए चंडीगढ़ एक्सप्रेस से रवाना हुए।

छिंदवाड़ा. रेलवे द्वारा 5 जुलाई से फिरोजपुर-छिंदवाड़ा-फिरोजपुर तक प्र्रतिदिन स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। रेलवे के इस निर्णय से लोगों को आवागमन में राहत मिलेगी। हालांकि इस स्पेशल ट्रेन के रूट एवं समय को लेकर आम जनता एवं व्यापारियों को परेशानी हो सकती है। दरअसल मार्च 2020 से पहले छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक पातालकोट एक्सप्रेस का परिचालन होता था। छिंदवाड़ा एवं आसपास के जिले के अधिकतर व्यापारी दिल्ली से सामान खरीदते थे और इसी ट्रेन से पार्सल बुकिंग कर छिंदवाड़ा लाते थे और भेजते थे, लेकिन स्पेशल ट्रेन दिल्ली सफरदगंज से शकूरबस्ती होते हुए हरियाणा और पंजाब तक जाएगी। कई लोगों का कहना है कि छिंदवाड़ा से पेशल ट्रेन अगले दिन सुबह 3.26 बजे दिल्ली सफदरगंज पहुंचेगी। इतनी सुबह ट्रेन के पहुंचने से परेशानी होगी। जबकि पातालकोट एक्सप्रेस सुबह 6 बजे के बाद दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचती थी। ऐसे में लोग स्पेशल ट्रेन को पातालकोट एक्सप्रेस की तरह ही उसी रूट और समय पर चलाने की मांग कर रहे हैं।
दिल्ली सफदरगंज के लिए कर सकते हैं बुकिंग
रेलवे का नियम है कि जिस भी रेलवे स्टेशन में ट्रेन का स्टापेज 2 मिनट से अधिक है उस स्टेशन के लिए पार्सल बुकिंग की जा सकती है। दिल्ली सफदरगंज स्टेशन पर स्पेशल ट्रेन का 4 मिनट स्टापेज रखा गया है। जिससे व्यापारी छिंदवाड़ा से दिल्ली सफदरगंज तक पार्सल बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि पातालकोट एक्सप्रेस में प्रतिदिन 16 टन पार्सल की बुकिंग होती थी।
दोनों तरफ से शुरु हुआ रिजर्वेशन
रेलवे ने फिरोजपुर से छिंदवाड़ा एवं छिंदवाड़ा से फिरोजपुर तक के लिए स्पेशल ट्रेन में रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि शुक्रवार देर रात छिंदवाड़ा से फिरोजपुर तक रिजर्वेशन शुरु हो गया है। बता दें कि 1 जुलाई को केवल फिरोजपुर से छिंदवाड़ा के लिए रिजर्वेशन किया जा रहा था।

ट्रेन का यह रहेगा समय और स्टापेज
स्पेशल ट्रेन नंबर 04624 फिरोजपुर से छिंदवाड़ा के लिए 5 जुलाई से प्रतिदिन सुबह 4.10 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। इसके पश्चात स्पेशल ट्रेन नंबर 04625 छिंदवाड़ा से प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे रवाना होगी और भोपाल शाम 4.10 बजे, झांसी रात 8.40 बजे, दिल्ली सफदरगंज अगले दिन सुबह 3.26 बजे, भटिंगा सुबह 9.15 बजे और फिरोजपुर सुबह 11.25 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन का दोनों तरफ से परासिया, जुन्नारदेव, नवेगांव, बोरदई, आमला, बैतुल, घोड़ाडोंगरी, होशंगाबाद, हबीबगंज तक दो-दो मिनट का स्टापेज रखा गया है। वहीं इटारसी में दस मिनट, भोपाल और बीना में पांच-पांच मिनट का स्टापेज रहेगा। जबकि झांसी में दस मिनट, मथुरा में पांच मिनट, दिल्ली सफदरगंज में चार मिनट, शकूरबस्ती में दो मिनट, रोहतक में दो मिनट, भटिंडा में 25 मिनट का स्टापेज रहेगा।
इन 40 रेलवे स्टेशन पर रहेगा स्टापेज
फिरोजपुर से छिंदवाड़ा के बीच स्पेशल ट्रेन का कुल 40 स्टेशन पर स्टापेज रहेगा। इसमें फिरोजपुर कैंट जंक्शन, फरीदकोट, कोट कपुरा जंक्शन, गंग्सर जीतू, भटिंडा जंक्शन, मौर, मनसा, बुढलाड़ा, बरता, जाखल जंक्शन, टोहाना, नरवाना जंक्शन, उचाना, जींद जंक्शन, रोहतक जंक्शन, बहादुरगढ़, नांगलोई, शकूरबस्ती, दिल्ली सफदरगंज, मथुरा जंक्शन, आगरा कैंट, ग्वालियर जंक्शन, डबरा, झांसी जंक्शन, ललितपुर, बीना जंक्शन, गंज बसोडा, विदिशा, भोपाल जंक्शन, हबीबगंज, होशंगाबाद, इटारसी जंक्शन, घोराडोंगरी, बैतुल, आमला, बोरदई, नवेगांव, जुन्नारदेव, परासिया, छिंदवाड़ा शामिल है।
इनका कहना है…
रेलवे का नियम है कि जिस स्टेशन पर ट्रेन का स्टापेज दो मिनट से अधिक रहता है वहां के लिए पार्सल बुकिंग की जा सकती है। पातालकोट एक्सप्रेस में प्रतिदिन 16 टन पार्सल की बुकिंग होती थी।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / Railway: इस ट्रेन के मार्ग एवं समय को लेकर समस्या, यह हो रही मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो