scriptअब दीवाली तक पूरी होगी तीन राज्यों को जोडऩे वाली यह रेल परियोजना | railway project connecting three states will be completed by diwali | Patrika News
छिंदवाड़ा

अब दीवाली तक पूरी होगी तीन राज्यों को जोडऩे वाली यह रेल परियोजना

क्ष्य गेज कन्वर्जन विभाग ने सितंबर 2019 रखा है।

छिंदवाड़ाAug 18, 2019 / 12:10 pm

ashish mishra

patrika

अब दीवाली तक पूरी होगी तीन राज्यों को जोडऩे वाली यह रेल परियोजना


छिंदवाड़ा. तीन राज्यों को जोडऩे वाली रेलवे की अहम छिंदवाड़ा-नागपुर रेल परियोजना लेटलतीफी की भेंट चढ़ गई है। परियोजना को पूरा करने का नया लक्ष्य गेज कन्वर्जन विभाग ने सितंबर 2019 रखा है। यानी दीवाली तक लोगों को छिंदवाड़ा से नापगुर तक ट्रेन की सौगात मिल पाएगी। गेज कन्वर्जन विभाग परियोजना के देरी से पूरा करने के पीछे कई कारण होना बता रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत 1420.38 करोड़ की छिंदवाड़ा से नागपुर आमान परिवर्तन परियोजना में अंतिम खंड भंडारकुंड से भिमालगोंदी कुल 20 किमी घाट सेक्शन है। मार्च-अप्रैल माह में पटरी की कमी की वजह से देरी हुई थी और अब पहुंच रास्ता रूकावट बन रही है। ट्रैक तक सामान पहुंचाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा बारिश से भी कठिनाई हो रही है। अधिकारियों की मानें तो सितंबर तक भंडारकुंड से भिमालगोंदी का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) को टै्रक के अप्रूवल के लिए बुलाया जाएगा। सीआरएस के अप्रूवल के बाद भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेल लाइन चालू हो जाएगी। गौरतलब है कि गेज कन्वर्जन विभाग ने छिंदवाड़ा से नागपुर रेल परियोजना को पूरा करने के लिए जून माह का लक्ष्य रखा था। इस परियोजना के पूरे होने पर मध्यप्रदेश के कई शहरों से महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की दूरियां कम होंगी ही रेलवे को भी दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली ट्रेनों के लिए नया रूट मिल जाएगा।
जरा सी चूक से हो सकता है बड़ा हादसा
भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग घाट सेक्शन में आता है। इस रेलमार्ग पर दो लंबी सुरंग भी है वहीं रास्ता काफी घुमावदार है। ऐसे में यहां कार्य पूरा करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों का कहना है कि घाट सेक्शन के कार्य को पूरा करने में जल्दबाजी नहीं कर सकते। जरा सी चूक से बड़ा हादसा हो सकता है।
वेल्डिंग मशीन हो गई खराब, दिल्ली से ला रहे पाट्र्स
गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान समय में भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बीच पटरी वेल्डिंग का कार्य चल रहा है। शुक्रवार को मशीन खराब हो गई। मशीन के पाट्र्स दिल्ली से मंगाए गए हैं। वेल्डिंग का कार्य पूरा होने के बाद मशीन से ट्रैक की पैकिंग की जाएगी। सितंबर माह में शेष सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।

Home / Chhindwara / अब दीवाली तक पूरी होगी तीन राज्यों को जोडऩे वाली यह रेल परियोजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो