scriptRailway: जनप्रतिनिधि आवाज उठाएं तभी मिलेगी छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को रफ्तार | Railway: rail project in chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: जनप्रतिनिधि आवाज उठाएं तभी मिलेगी छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को रफ्तार

बजट के अभाव में यह परियोजना तीन माह से ठप पड़ी हुई है।

छिंदवाड़ाMar 14, 2020 / 12:31 pm

ashish mishra

Railway: जनप्रतिनिधि आवाज उठाएं तभी मिलेगी छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को रफ्तार

Railway: जनप्रतिनिधि आवाज उठाएं तभी मिलेगी छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को रफ्तार

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना के कार्यों को पूरा कराने के लिए जनप्रतिनिधियों को आगे आना होगा। गौरतलब है कि बजट के अभाव में यह परियोजना तीन माह से ठप पड़ी हुई है। गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारी मुख्यालय में बजट के लिए चक्कर लगा रहे हैं। इसके लिए कई बार उन्होंने रेलवे बोर्ड को पत्र भी लिखा। इसके बावजूद भी नतीजा जस का तस है। बताया जाता है कि रेलवे बोर्ड की दिलचस्पी इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने पर नहीं है। ऐसे में परियोजना को बजट नहीं दिया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए जनप्रतिनिधि भी आगे नहीं आ रहे हैं। हालांकि 1 फरवरी को पेश किए गए रेल बजट में छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को 200 करोड़ रुपए दिया गया है, लेकिन गेज गन्वर्जन विभाग को यह पैसा अप्रैल में मिलने की संभावना है।

एजेंसियों ने भी खड़े कर दिए हैं हाथ
गेज कन्वर्जन विभाग के पास रेल परियोजना के कार्य के लिए बजट खत्म हो चुका है। निर्माण एजेंसियों का भी लगभग 50 करोड़ रुपए बकाया है। आगे के कार्य के लिए गेज कन्वर्जन विभाग के पास पैसे न होने पर निर्माण एजेंसियों ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं।
देरी से परियोजना हो रही प्रभावित
जबलपुर से नैनपुर तक रेलमार्ग का कार्य पूरा हो चुका है। इस रेलमार्ग पर ट्रेन का परिचालन भी किया जा रहा है। जबकि नैनपुर से छिंदवाड़ा तक गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा चार खंडों में कार्य किया जा रहा है। इसमें पहला खंड छिंदवाड़ा से काराबोह(लगभग 35 किमी), दूसरा खंड पलारी से नैनपुर(लगभग 36 किमी), तीसरा खंड सिवनी से पलारी(लगभग 35 किमी), चौथा खंड काराबोह से सिवनी(लगभग 30 किमी) तक है। चारों ही खंड में रेलमार्ग का कार्य गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया से अगल-अलग निर्माण एजेंसी द्वारा कराया जा रहा है। बीते तीन माह से परियोजना में कार्य नहीं हो रहा है। बजट के अभाव में परियोजना में दिन प्रतिदिन देरी होती जा रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल माह में कार्य शुरु भी किया गया तो पहला खंड ही पूरा करने में जुलाई तक का समय लगेगा। संपूर्ण कार्य को पूरा करने में लगभग ड़ेढ़ साल लग जाएंगे। ऐसे में वर्ष 2022 में ही लोगों को छिंदवाड़ा से जबलपुर सीधे ट्रेन की सुविधा मिल पाएगी।

Hindi News/ Chhindwara / Railway: जनप्रतिनिधि आवाज उठाएं तभी मिलेगी छिंदवाड़ा-मंडला फोर्ट रेल परियोजना को रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो