scriptRailway: रेलवे का यूटीएस से टिकट बेचने पर ध्यान, यहां अधिकतर यात्री हैं अंजान | Railway: Railways' focus on selling tickets through UTS | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: रेलवे का यूटीएस से टिकट बेचने पर ध्यान, यहां अधिकतर यात्री हैं अंजान

रेलवे जागरूक करने नहीं दिखा रहा दिलचस्पी

छिंदवाड़ाJan 07, 2024 / 01:22 pm

ashish mishra

railway-news.png

डायवर्ट ट्रेनों के लिए बोर्डिंग स्टेशन तक रिजर्व रहेगी बर्थ 

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन भले ही मोबाइल टिकटिंग के माध्यम से यात्रियों को सुविधा देने की बात कर रहा हो, लेकिन हकीकत में 10 में से एक यात्री ही इस योजना से परिचित है और इसका लाभ ले पा रहा है। बड़ी बात यह है कि योजना को शुरु हुए लगभग दो साल हो चुके हैं। इसके बावजूद भी इस सुविधा का उपयोग अधिकतर लोग नहीं कर पा रहे हैं। प्रमुख वजह जागरुकता की कमी ही सामने आ रही है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले बिलासपुर में हुए परामर्शदात्री समिति की बैठक में सदस्य ने छिंदवाड़ा रेलवे बुकिंग काउंटर मे कर्मचारियों की कमी का उल्लेख किया था। इसके कारण टिकट काउटर कई बार बंद रखा जाता है। इस समस्या को निराकरण के लिए बुकिंग स्टाफ बढ़ाए जाने की बात कही थी। हालांकि रेलवे ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि छिंदवाड़ा बुकिंग कार्यालय में एक स्टेशन टिकिट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति की जा चुकी है। इसके अलावा पैसेंजर को मोबाइल टिकटिंग की माध्यम से घर से ही आसानी से टिकिट बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि बुकिंग काउंटर पर ज्यादा भीड़ न बढ़े। जबकि जमीनी स्तर पर रेलवे की तरफ से मोबाइल टिकटिंग को लेकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास नहीं दिख रहा है।
यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए सुविधा
रेलवे ने यात्रियों को यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट लेने की सहूलियत दी है। इससे यात्रियों को ही फायदा है। हालांकि अधिकतर यात्री इस सुविधा से अंजान हैं। रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप से रेलवे स्टेशन के 20 किलोमीटर के दायरे से जनरल टिकट बुक करने की सुविधा दी है। 15 नवंबर 2022 से पहले तक दायरा 5 किमी का ही था। इस ऐप से किसी भी ट्रेन का जनरल, प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा एमएसटी भी बुक किया जा सकता है। रेलवे ने यात्रियों की जनरल टिकट के लिए काउंटरों पर लगने वाली कतारों से निजात दिलाने के लिए यह ठोस कदम उठाया था। साथ ही ऑनलाइन टिकट बुक कराने को बढ़ावा देने से कैशलेस प्रणाली को भी बढ़ावा मिलेगा। यात्रियों को घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा मुहैया कराई गई है।
यह है उद्देश्य
रेलवे ने यात्रियों को टिकट काउंटरों में लगने वाली कतारों से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने व टिकटिंग प्रणाली को गतिशील बनाने और कैश लेस प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा प्रदान की है। अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करके ट्रेन में यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऐप से किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

पहले पांच किमी का ही था दायरा
रेलवे ने यह योजना स्टेशन से 5 किमी दूर रहने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरु किया था। प्रारंभ में इस ऐप के जरिए केवल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत ही टिकट बुक होता था। हालांकि रेलवे ने यह खामी दूर कर ली। इसके बाद भी इस सुविधा का लाभ यात्री नहीं ले रहे थे। इसके बाद रेलवे ने 5 किमी के दायरे को बढ़ाकर 20 किमी कर दिया गया है। यात्री अब 20 किमी के दायरे तक अपना अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे।
ऐसे बुक करें यूटीएस ऐप से टिकट
– अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।
-लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज से प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
– टिकटों के प्रकार का चयन करें।
– टिकट के भुगतान हेतु आर-वैलेट का उपयोग करें। आर-वैलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई अथवा यूटीएस काउंटर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है।
-डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है

Hindi News/ Chhindwara / Railway: रेलवे का यूटीएस से टिकट बेचने पर ध्यान, यहां अधिकतर यात्री हैं अंजान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो