scriptRe-Examination: 3500 से अधिक विद्यार्थी देंगे पुन:परीक्षा | Patrika News
छिंदवाड़ा

Re-Examination: 3500 से अधिक विद्यार्थी देंगे पुन:परीक्षा

– कक्षा पांच व आठ के लिए 47 केंद्रों पर होगा आयोजन
– हीट स्ट्रोक से निपटने की तैयारी के साथ सोमवार से शुरू होगी परीक्षा

छिंदवाड़ाJun 02, 2024 / 05:34 pm

prabha shankar

exam

exam

कक्षा पांच और आठ की पुन: परीक्षा का आयोजन सोमवार, तीन जून से शुरू हो रहा है। परीक्षा आठ जून तक चलेगी। परीक्षा के लिए जिले के 47 परीक्षा केंद्रों में कक्षा पांच के 1106 विद्यार्थी एवं कक्षा आठ के 2478 विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में पूर्व में पूरक विद्यार्थी ही शामिल हो रहे थे, लेकिन अब ऐसे विद्यार्थियों को भी अवसर मिल रहा है जो या तो मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हुए या सभी विषय में अनुत्तीर्ण हो चुके हैं। शिक्षा विभाग ने गर्मी एवं हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए विद्यालयों में पानी के साथ इलेक्ट्रॉल, ग्लूकोज एवं ग्लूकोज बिस्किट भी रखवाने का प्रबंध किया है। केंद्राध्यक्षों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

बांटे जा चुके हैं एडमिट कार्ड

जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि सभी विद्यार्थियों को उनके एडमिट कार्ड दिए जा चुके हैं। परीक्षा में विद्यार्थियों के पहुंचाने की जवाबदेही स्कूल शिक्षक एवं उनके अभिभावकों पर है। पुन: परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भोपाल शिक्षा विभाग से सीधे स्कूल ही भेजे जाएंगे। यहां उनका प्रिंट निकालकर विद्यार्थियों को दिया जाएगा। किसी कारण से विद्यालय में बिजली गुल होती है तो प्रश्न पत्र प्रिंट कराने की वैकल्पिक व्यवस्था बीआरसी कार्यालय से की जाएगी।

इनका कहना है

सोमवार से बोर्ड पैटर्न पर कक्षा पांच एवं कक्षा आठ की पुन: परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। एडमिट कार्ड बांटे जा चुके हैं। परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जा चुके हैं। सभी केंद्रों पर कम्प्यूटर की व्यवस्था है, जहां प्रश्नपत्र प्रिंट किए जाएंगे। बच्चों को पहुंचाने सहित उनके गर्मी से बचाव के लिए इलेक्ट्रॉल आदि की व्यवस्था के लिए केंद्र अध्यक्षों को निर्देश दिए जा चुके हैं।
संकेत कुमार जैन, एपीसी अकादमिक

Hindi News/ Chhindwara / Re-Examination: 3500 से अधिक विद्यार्थी देंगे पुन:परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो