scriptResult... Drums will start playing by 1 pm, the picture will become cl | परिणाम...दोपहर एक बजे तक बजने लगेंगे ढोल-नगाड़े, साफ हो जाएगी तस्वीर | Patrika News

परिणाम...दोपहर एक बजे तक बजने लगेंगे ढोल-नगाड़े, साफ हो जाएगी तस्वीर

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 01, 2023 07:09:47 pm

Submitted by:

manohar soni

मतगणना के दो दिन शेष रहने पर बढ़ी सुगबुगाहट, प्रशासनिक तैयारियां तेज

परिणाम...दोपहर एक बजे तक बजने लगेंगे ढोल-नगाड़े, साफ हो जाएगी तस्वीर
परिणाम...दोपहर एक बजे तक बजने लगेंगे ढोल-नगाड़े, साफ हो जाएगी तस्वीर

छिंदवाड़ा.विधानसभा चुनाव के परिणाम की तस्वीर 3 दिसम्बर को दोपहर एक बजे तक साफ हो जाएगी। शहर में ढोल-नगाड़ों, आतिशबाजी और गुलाल लगाने का दौर शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में नई सरकार के संकेत भी मिल जाएंगे। मतगणना के दो दिन शेष रहते आम आदमी से लेकर राजनीतिक दलों में नतीजों को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। प्रशासन ने भी मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है।
मतदान तिथि से अब तक 13 दिन पूरे हो गए हैं। तीन दिसम्बर को दो दिन रह गए हैं। परिणाम जानने के इंतजार का ये समय हर सात विधानसभा सीटों के 78 प्रत्याशियों पर भारी पड़ रहा है। अलग-अलग सर्वेक्षण में आए एक्जिट पोल ने भाजपा-कांग्रेस उम्मीदवारों की आंखों की नींद उड़ा दी है। वे परिणाम के आकलन करने कार्यकर्ताओं से बूथवार रिपोर्ट मंगा रहे हैं। आम जनता में चल रही चर्चा और सट्टा बाजार पर नजर रख रहे हैं।
...
9.30 बजे से आने लगेंगे राउण्डवार रुझान
मतगणना सुबह 8 बजे डाक मत पत्रों की गणना से शुरू होगी। इसके परिणाम सुबह 9 बजे तक आएंगे। फिर पहले राउण्ड के परिणाम 9.30 बजे से आने शुरू हो जाएंगे। दोपहर 12 बजे तक विधानसभा चुनाव नतीजों की तस्वीर साफ हो जाएगी। इस दौरान परिणाम के रुझान में किसी भी प्रत्याशी की बढ़त के वोट अंक जाएंगे। दोपहर 2 बजे तक निर्वाचित विधायकों को रिटर्निंग ऑफीसर की ओर से निर्वाचन प्रमाणपत्र दे दिया जाएगा।
......
अमरवाड़ा में 16 टेबल, शेष 6 विधानसभा में 14 टेबल
अमरवाड़ा में सबसे ज्यादा 332 मतदान केन्द्र है, जिनमें डाले गए वोट की गणना के लिए 16 टेबल लगाए जाएंगे। इसी तरह जुन्नारदेव में 272, अमरवाड़ा 332, चौरई 272, सौंसर 252, छिंदवाड़ा 307, परासिया 245 और पांढुर्ना में 254 मतदान केन्द्र हैं। इनकी गणना करने 14 टेबल लगाए जाएंगे। माना जा रहा है कि परासिया, सौंसर, पांढुर्ना के नतीजे जल्द आएंगे। जबकि जुन्नारदेव, चौरई, छिंदवाड़ा के परिणाम में समय लगेगा। अमरवाड़ा के सबसे अंत में आएंगे।
.......
मतगणना में 719 अधिकारी-कर्मचारी तैनात
मतगणना 719 अधिकारी-कर्मचारी कराएंगे। इस गणना में 225 मतगणना पर्यवेक्षक, 249 मतगणना सहायक और 245 मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल किय गया है। इनमें बैंक, एलआईसी और विभागों के एकाउंट शामिल है।
.....
प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारी करेंगे घोषणा
मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर इवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और सम्बंधित रिटर्निग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। राउंडवार मतगणना परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से उद्घोषणा की जाएगी। राउंडवार रिजल्ट सीट भी अभ्यर्थी और उसके अभिकर्ता को दी जाएगी।
.....
मानसरोवर और फव्वारा चौक पर दिखेंगे परिणाम
नगर निगम की ओर से मानसरोवर कॉम्प्लेक्स बस स्टैण्ड और फव्वारा चौक पर चुनाव परिणाम दिखाने एलईडी डिस्प्ले का इंतजाम किए जाएंगे। इसमें सातों विधानसभा क्षेत्र के चुनाव परिणाम आम नागरिक देख सकेंगे।
.......

ट्रेंडिंग वीडियो