scriptSocial pride: देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है ब्लड आर्मी ग्रुप | Social pride: Blood army group jump to save the lives of patients | Patrika News
छिंदवाड़ा

Social pride: देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है ब्लड आर्मी ग्रुप

ग्रुप में अब तक लगभग दो हजार सदस्य जुड़ चुके हैं।

छिंदवाड़ाMay 13, 2021 / 12:30 pm

ashish mishra

Social pride: देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है ब्लड आर्मी ग्रुप

Social pride: देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है ब्लड आर्मी ग्रुप

छिंदवाड़ा. कौन कहता है भगवान नहीं हैं। वह किसी न किसी रूप में हमारे आसपास मौजूद हैं। जब भी हमें उनकी जरूरत होती है वह हमारी मदद के लिए पहुंच ही जाते हैं। छिंदवाड़ा जिले की ब्लड आर्मी ग्रुप के सदस्य भी किसी भगवान से कम नहीं। यह ग्रुप सूचना मिलते ही तत्काल देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है। रक्तदान कर मरीज के साथ परिजनों को राहत पहुंचाती है। ग्रुप में अब तक लगभग दो हजार सदस्य जुड़ चुके हैं। इस ग्रुप का गठन वर्ष 2019 में किया गया था। अब तक ग्रुप के सदस्य 1402 लोगों को रक्तदान कर जीवनदान दे चुके हैं। ग्रुप के कुछ सदस्य लैब टेक्नीशियन हैं। सदस्यों ने बताया कि फिल्ड में रहने के दौरान देखने में आया कि लोग ब्लड के लिए भटक रहे हैं। वहीं कई ऐसे लोग थे जो रक्तदान को लेकर जागरूक नहीं थे। ऐसी स्थितियों को देखकर ब्लड आर्मी ग्रुप का गठन किया गया। ग्रुप के कुछ सदस्य रक्तदान करने के लिए लोगों की काउंसलिंग करते हैं। जब वह संतुष्ट हो जाते हैं कि मरीज का कोई परिजन रक्तदान करने में सक्षम नहीं है तो फिर तत्काल ब्लड आर्मी ग्रुप के सदस्य रक्तदान करते हैं। ब्लड आर्मी काउंसलर के रूप में गुलाब चन्द लोधी, मोहित साहू, अंकित साहू, प्रशांत सिंह, फारूक अब्दुल शाह, खुशाल प्रजापति, सुशील धाड़े, विवेक साहू, दीपक साहू, आकाश साहू सहित अन्य सदस्य कार्य कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़, नागपुर तक पहुंचाते हैं मदद
ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि यह नेक कार्य पारस्परिक सहयोग से ही पूरा हो सकता है। यही वजह थी कि छिंदवाड़ा के अलावा जबलपुर, भोपाल, इंदौर, नागपुर, रायपुर, बिलासपुर, सिवनी, बालाघाट सहित अन्य जिलों के सामाजिक संस्थाओं से भी ब्लड आर्मी ग्रुप जुड़ा हुआ है। किसी भी जिले में रक्तदाता की जरूरत पडऩे पर तत्काल एक दूसरे के सहयोग से रक्तदान की व्यवस्था करते हैं। ग्रुप के सदस्यों के नेक कार्य का धीरे-धीरे कांरवा बढ़ता जा रहा है और लोग जुड़ते जा रहे हैं। छिंदवाड़ा में ब्लड आर्मी ग्रुप की सहयोग संस्था के रूप में युवा भारत युवा साथ ट्रस्ट एवं लाइफ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट कार्य कर रही है।
कोरोना काल में भी जारी है नेक कार्य
ब्लड आमी ग्रुप द्वारा कोरोना काल में भी रक्तदान करने का नेक कार्य जारी है। सदस्यों का कहना है कि हमारा सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि किसी भी मरीज की ब्लड की कमी की वजह से जान न जाए। सदस्यों ने बताया कि ग्रुप का नाम ब्लड आर्मी ग्रुप रखने के पीछे यही सोच थी कि एक मरीज जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है और ऐसी परिस्थिति में अगर कोई रक्तदाता किसी मरीज की जान बचाता है तो वह किसी आर्मी मैन से कम नहीं।

कर सकते हैं संपर्क
अगर किसी को ब्लड की आवश्यकता है या फिर रक्तदान को लेकर कोई दुविधा है या फिर वह रक्तदान करना चाहते हैं तो वह ब्लड आर्मी ग्रुप के सदस्यों से मो. 8818836312, 9691193273 पर संपर्क कर सकते हैं।

Home / Chhindwara / Social pride: देवदूत बनकर मरीजों की जान बचाने कूद पड़ती है ब्लड आर्मी ग्रुप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो