आ गई इम्तिहान की घड़ी, स्वच्छता पर दिखाना होगा दमखम

manohar soni

Publish: Feb, 15 2018 12:45:19 AM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 12:59:59 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
आ गई इम्तिहान की घड़ी, स्वच्छता पर दिखाना होगा दमखम


स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिए आज सवाल-जवाब...

छिंदवाड़ा. देश के स्वच्छ शहरों की दौड़ में शामिल छिंदवाड़ा सिटी के इम्तिहान की घड़ी आ गई है। शहरी विकास मंत्रालय की एजेंसी कार्वी की तीन सदस्यीय टीम १५ फरवरी को शहर पहुंचेगी और स्वच्छ सर्वेक्षण-२०१८ में तय चार हजार अंकों के लिए नगर निगम की व्यवस्थाओं का टेस्ट लेगी। इस दौरान नागरिकों से स्वच्छता पर सवाल-जवाब भी किए जाएंगे। बुधवार को निगम अधिकारी-कर्मचारियों की टीम युद्ध स्तर पर स्वच्छता व्यवस्था नजर रखते हुए परीक्षा की तैयारी करती दिखाई दी।


ऐसे मिलेंगे अंक
स्वच्छता सर्वेक्षण में कुल चार हजार अंकों में १२ सौ अंक डॉक्यूमेंटेशन, १४ सौ स्वतंत्र अवलोकन और १४ सौ अंक आम जनता से स्वच्छता फीडबैक के लिए रखे गए हैं। निगम की असल परीक्षा ठोस अपशिष्ट की सफाई, संग्रहण और परिवहन, भंडारण और निस्तारण, शौचालय के उपयोग, सूचना, शिक्षा, सम्प्रेषण और व्यवहार परिवर्तन जैसे बिंदुओं पर होगी तो वहीं अच्छी रैंकिंग मेंं सिटीजन फीडबैक की बड़ी भूमिका होगी। कार्वी की टीम १५ से १९ फरवरी के बीच निरीक्षण करेगी।

Swachh Survekshan 2018


देर रात तक दौड़ीं निगम की गाडि़यां
निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने स्वच्छता अभियान में जुटे कर्मचारियों को गली-मोहल्लों, कॉलोनियों, बाजारों, फुटपाथ, सडक़ों सहित पूरे शहर में सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसके बाद निगम की कचरा गाडि़यां सुबह से लेकर देर रात तक सडक़ों पर दौड़ती रहीं। वहीं महाशिवरात्रि के भंडारे के बाद डिस्पोजल के कचरे को तेजी से साफ किया गया। खुद गढ़पाले ने सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निगमायुक्त ने शहरवासियों से भी स्वच्छता सर्वेक्षण में सकारात्मक फीडबैक देने और शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने का आह्वान किया है।

जेसीबी से किए डिवाइडर साफ
नगर निगम द्वारा शहर की सडक़ों की डिवाइडर की धूल को साफ करने के लिए जेसीबी मशीन को लगाया गया। इस मशीन से देर रात तक जमा धूल को हटाया गया। इसी तरह छोटा बाजार के उत्साही युवकों ने शहर में बाइक से भ्रमण कर स्वच्छता पर जागरुकता संदेश दिया।

देररात जायजा
निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले और एसपी गौरव तिवारी ने देररात छोटी बाजार, फव्वारा चौक, आजाद चौक आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया।


पिछले साल यहां थे हम
पिछले वर्ष २०१७ के स्वच्छता सर्वेक्षण में छिंदवाड़ा शहर को देश में ५२ वां और प्रदेश में १३ वां स्थान हासिल हुआ था। उस समय डॉक्यूमेंटेशन, स्वतंत्र अवलोकन और नागरिक फीडबैक व स्वच्छता एप पर निर्धारित दो हजार में से १४०९.९६ अंक मिले थे। इस बार प्रतिस्पर्धा चार हजार अंकों पर तय की गई है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned