scriptकक्षा 9वीं-11वीं का भी पाठ्यक्रम बोर्ड ने घटाया, जानें वजह | Syllabus board also reduced class 9th-11th, know the reason | Patrika News
छिंदवाड़ा

कक्षा 9वीं-11वीं का भी पाठ्यक्रम बोर्ड ने घटाया, जानें वजह

– कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए जारी किए आदेश

छिंदवाड़ाJan 18, 2021 / 10:34 am

Dinesh Sahu

कक्षा 9वीं-11वीं का भी पाठ्यक्रम बोर्ड ने घटाया, जानें वजह

कक्षा 9वीं-11वीं का भी पाठ्यक्रम बोर्ड ने घटाया, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कोरोना महामारी और स्कूलों का संचालन प्रभावित रहने से कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले पाठ्यक्रमों में भी कमी कर दी हैं। बताया जाता है कि माशिमं ने प्रत्येक विषयों से करीब 30 फीसदी की कमी की है, जिसके तहत विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा की तैयार कर सकते है। बता दें कि बोर्ड में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के पाठ्यक्रम में पहले से ही तीस फीसदी की कमी की हैं। विषयवार कम किए गए पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी के लिए विद्यार्थी माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

स्कूल बैठने और परीक्षा से वंचित नहीं कर सकेंगे निजी स्कूल

निजी स्कूल अभिभावकों द्वारा फीस भुगतान नहीं करने पर विद्यार्थियों को कक्षा में बैठने और वार्षिक परीक्षा में शामिल होने से वंचित नहीं किया जा सकेगा। इस संदर्भ में लोक शिक्षण संभागीय संयुक्त संचालक राजेश तिवारी ने आदेश जारी किए है। बताया जाता है कि कई निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों पर निर्धारित फीस जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है तथा बच्चों को परीक्षा में बैठने नहीं दिए जाने की धमकी दी जा रही है।
ऐसी शिकायतें मिलने पर संयुक्त संचालक तिवारी ने नाराजगी जताई है तथा कोविड-19 संक्रमण काल में आर्थिक परेशानियों की वजह से अभिभावकों द्वारा निर्धारित समयावधि में फीस जमा करने में असमर्थ होने पर किसी भी छात्र-छात्रा को कक्षा और परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं रखा जा सकेगा। शिकायत मिलने पर सम्बंधित संस्था के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई हैं।

Home / Chhindwara / कक्षा 9वीं-11वीं का भी पाठ्यक्रम बोर्ड ने घटाया, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो