scriptमांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन | The farmers demonstrated against the demands | Patrika News
छिंदवाड़ा

मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

शुक्रवार को जलाशय निर्माण स्थल पर धरना प्रदर्शन एवं चक्काजाम जाम किया।

छिंदवाड़ाDec 07, 2019 / 11:38 pm

arun garhewal

मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

छिंदवाड़ा. मोहगांव. जलाशय पीडि़त किसानों ने उनकी समस्याओं और मांगों को उचित निराकरण नहीं होने पर शुक्रवार को जलाशय निर्माण स्थल पर धरना प्रदर्शन एवं चक्काजाम जाम किया।
प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांग है कि मोहगांव नगर पालिका की गाइडलाइन एवं परिसंपत्ति की पुनर्गणना कर उचित विस्थापन का सभी पीडि़त परिवार को लाभ मिले इसके अलावा अन्य मांगों को लेकर किसानों ने उग्र आंदोलन किया। किसान पिछले कुछ दिनों से शासन के आश्वासन के भरोसे थे लेकिन कल जब किसानों के द्वारा एसडीएम सौसर से मुलाकात की गई और जांच का जो आश्वासन दिया गया था उसके बारे में चर्चा की गई तो एसडीएम ने पीडि़त किसानों के साथ अभद्र व्यवहार किया जिसके बाद किसान उग्र हो गए। किसान आंदोलन पर उतर आए किसान सुबह 9 बजे से धरने पर बैठे थे इस दौरान चक्काजाम भी किया गया। करीब 12 बजे सौसर तहसीलदार एवं मोहगांव थाना प्रभारी एवं वनविभाग और जल संसाधन के अधिकारी जब स्थल पर पहुंचे तब किसानों को समझाया गया एवं किसानों की मांगों को माना गया। विभाग के द्वारा त्वरित 20 से 22 पीडि़त किसानों का स्थल निरीक्षण किया गया जिसमें अनियमितता पाई गई। विभाग के द्वारा आश्वस्त किया गया कि शनिवार को पुन: आकर शेष किसानों का भी स्थान निरीक्षण किया जाएगा। जो भी अनियमितता हुई है उसकी जांच की जाएगी एवं जांच होने के बाद सरकार के समक्ष रखी जाएगी। पीडि़त किसान सरकार के समक्ष अपनी समस्या कई बार रख चुके है।
पीडि़त किसानों की मांगों का समय रहते उचित निदान नहीं किया गया तो पीडि़त किसान उग्र आंदोलन करने के लिए तैयार हैं क्योंकि किसानों को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई हैं जो सर्वे हुआ है उस समय में काफी अनियमितता है बरती गई किसानों के पास सिंचित की रजिस्ट्री रहने के बाद उनको असिंचित का मुआवजा दिया गया। नए भू अर्जन अधिनियम के हिसाब से कुछ भ्ी लागू नहीं किया।
नगरी क्षेत्र के निकट होने के बावजूद भी नगरी क्षेत्र की गाइडलाइन नहीं दी गई है इसीलिए किसानों अधिक आक्रोश है।

Home / Chhindwara / मांगों को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो