script67 पीएचसी को पछाड़ इस केंद्र ने मारी बाजी | This center beat 67 PHC, won Award | Patrika News
छिंदवाड़ा

67 पीएचसी को पछाड़ इस केंद्र ने मारी बाजी

जिले के ६७ केंद्र को पछाड़ जीता पुरस्कार, कायाकल्प अभियान में पगारा पीएचसी ने मारी बाजी

छिंदवाड़ाApr 28, 2018 / 11:23 am

mantosh singh

This center beat 67 PHC, won Award

This center beat 67 PHC, won Award

छिंदवाड़ा . भारत सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई कायाकल्प अभियान योजना वर्ष २०१७-१८ में छिंदवाड़ा जिला अंतर्गत परासिया विकासखंड के पगारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ने बाजी मार ली है। अभियान के अंतर्गत ७० प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने पर स्वास्थ्य केंद्र का चयन हुआ है तथा इसके लिए शासन से पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपए भी दिए गए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस गोगिया ने बताया कि जिले में संचालित ६७ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पगारा द्वारा समस्त बिंदुओं पर बेहतर कार्य एवं क्रियान्वयन किया गया। इसके फलस्वरूप पीएचसी पगारा को ७० प्रतिशत से अधिक अंक मिले हैं। संस्था को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से संचालनालय भोपाल द्वारा राशि उपलब्ध कराई गई है।

यह है प्रक्रिया


कायाकल्प के तहत छह विधाओं के २५० बिंदुओं पर सुधार कार्य कर मरीज को अच्छा वातावरण, ओपीडी व अन्य जांच, दवा वितरण में कम समय, बिल्डिंग का रखरखाव, संक्रमण नियंत्रण, सहायक सेवाएं, अपशिष्ट निष्पादन, मूलभूत सुविधाएं, अच्छा पेयजल, बैठक व्यवस्था, संसाधन उपलब्धता आदि सुनिश्चित किया जाना। इंफेक्शन कंट्रोल, व प्रोटोकॉल पालन कायाकल्प पैमाने द्वारा किया जाना आदि शामिल है।

1170प्रदेश में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद


67 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिले में संचालित


402 समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पलंग क्षमता


फिटनेस के लिए जवानों की हुई जांच

जिला अस्पताल की ट्रामा यूनिट में शुक्रवार को नव नियुक्त पुलिस जवानों के मेडिकल फिटनेस के लिए विशेष बोर्ड आयोजित किया गया। इस दौरान १०० से १५० जवानों की विभिन्न जांच की गई।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट में छात्र चयनित

राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा वर्ष २०१७ के परिणाम घोषित कर दिए है। इसमें शासकीय माध्यमिक शाला नोनिया करबल स्कूल के तीन छात्र आयुषी गोहिया, हिमांशु भारती व मुस्कान चोरकर चयनित हुए है। इसके चलते चयनित छात्रों को चार वर्ष तक ६००० रुपए की राशि छात्रवृत्ति के रूप में शासन की गाइडलाइन के अनुसार दी जाएगी। छात्रों की उपलब्धि पर प्रधानपाठक समेत शिक्षकों ने उत्साह वर्धन किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो