scriptपर्यटन: अब सैलानी ले सकेंगे इस जलप्रपात के सौंदर्य का आनंद | Tourism: Now tourists will be able to enjoy the beauty of this waterfa | Patrika News
छिंदवाड़ा

पर्यटन: अब सैलानी ले सकेंगे इस जलप्रपात के सौंदर्य का आनंद

तामिया के तीन रुट के 20 प्राकृतिक स्थलों को संवारने की तैयारी,नदी और पहाड़ किनारे बनेंगे व्यू प्वाइंट
 

छिंदवाड़ाNov 14, 2019 / 11:36 am

manohar soni

tour.jpg

छिंदवाड़ा/तामिया मुख्यालय से 55 किमी दूर वन में मौजूद आलमोद जलप्रपात के सौंदर्य का आनंद पर्यटक ले सकेंगे तो वहीं आसपास की नदियों और पहाड़ों की प्राकृतिक सुंदरता को भी व्यू प्वाइंट से निहार सकेंगे। वन विभाग ने इस इलाके के तीन रुट के 20 प्राकृतिक स्थलों को संवारने की तैयारी शुरू कर दी है। इन स्थलों पर आदिवासियों के व्यंजन भी लिया जा सकेगा। इसके साथ ही उस क्षेत्र की परम्परा,संस्कृति और इतिहास से भी परिचित कराया जाएगा।
सतपुड़ा की वादियों में बसे पातालकोट में जाने के लिए हर साल हजारों पर्यटक बाहर से तामिया पहुंचते हैं। गाइड के अभाव में उनकी यात्रा यहीं तक सीमित हो जाती हैं। जबकि आसपास 20 ऐसे प्राकृतिक स्थल है,जहां पहाड़ी,नदी और अन्य व्यू प्वाइंट को देखकर मन की प्रसन्नता को अनुभव किया जा सकता है। इसके अलावा पेंच,कन्हान,तवा,दूधी नदी के उद्गम स्थल की बहती धारा अलग रोमांच उत्पन्न करती है।
इस कमी को देखते हुए पश्चिम वनमण्डल द्वारा इन प्राकृतिक स्थलों को चिन्हित कर इन्हें संवारने का बीड़ा उठाया गया और इसकी कार्ययोजना बनाई गई है। इसके मुताबिक विभाग इन स्थलों के लिए तामिया इको पर्यटन सेंटर को केन्द्र बनाएगा। यहीं से क्षेत्रीय युवाओं को गाइड के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। वे ही तामिया आनेवाले पर्यटकों को इन स्थलों की सैर कराएंगे। इस योजना की खासियत यह है कि यह काम जीरो बजट पर शुरू होगा। इसके लिए जरूरत पडऩे पर शासन से बजट मांगा जाएगा।
….
ये तीन रुट: जहां जा सकेंगे पर्यटक
1.तामिया से सीधे पातालकोट तक पर्यटक सड़क मार्ग से प्राकृतिक और जैव विविधता को देख सकेगा। इस दौरान दोपहर में खान-पान की कमी को आदिवासी व्यंजनों से स्थानीय व्यवसायियों की मदद से दूर किया जाएगा।
2.झिरपा मार्ग में झिरपा में सतधारा,अनहोनी के गर्म कुण्ड,झिंगरिया फाल और घटलिंगा के पहाड़ी स्थल पर व्यू प्वाइंट बनाए जाएंगे। इस रुट को जोडऩे से पर्यटक एक साथ सभी स्थलों पर पहुंचेंगे।
3.सांगाखेड़ा मार्ग से पहले भूराभगत और आगे आलमोद जलप्रपात तक पहुंचा जा सकेगा। व्यू प्वाइंट तक पहुंचने के लिए 200 मीटर सड़क वन विभाग बनवाएगा। इस स्थल के अन्य व्यू प्वाइंट भी पर्यटन में शामिल होंगे।

इनका कहना है..
तामिया के तीन रुट के 20 प्राकृतिक स्थलों को पर्यटन से जोडऩे का ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है। इस कार्ययोजना को तीन माह में अमल में लाया जाएगा। पर्यटक इन स्थलों के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठा सकेंगे।
-आलोक पाठक,डीएफओ पश्चिम वनमण्डल।

Home / Chhindwara / पर्यटन: अब सैलानी ले सकेंगे इस जलप्रपात के सौंदर्य का आनंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो