scriptwater crisis: यहां अप्रेल से जलापूर्ति बंद करने की चेतावनी | Water crisis: Warning to stop water supply here from April | Patrika News
छिंदवाड़ा

water crisis: यहां अप्रेल से जलापूर्ति बंद करने की चेतावनी

नगरीय क्षेत्रों में 31 मार्च के बाद पानी सप्लाई बंद करने की चेतावनी के बाद जल संकट गहराने के आसार है। हालांकि नगरपालिका ने ग्रीष्मकाल मे जलसंकट से निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

छिंदवाड़ाMar 16, 2024 / 08:07 pm

Sanjay Kumar Dandale

water_cricis.jpg

w ater crisis

छिंदवाड़ा/परासिया. पेंच व्हेली जलप्रदाय परियोजना द्वारा नगरीय क्षेत्रों में 31 मार्च के बाद पानी सप्लाई बंद करने की चेतावनी के बाद जल संकट गहराने के आसार है। हालांकि नगरपालिका ने ग्रीष्मकाल मे जलसंकट से निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। नेता प्रतिपक्ष वीर बहादुर सिंह ने कलेक्टर को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी परियोजना ने 31 मार्च 2024 से तीन नगरीय निकाय को 31 मार्च के बाद पेंच वैली समूह जल प्रदाय योजना से परासिया, चांदामेटा, बडक़ुही को पानी नहीं दिए जाने और अपने स्तर पर व्यवस्था बनाए जाने को लेकर पत्र लिखा है।
वीर बहादुर सिंह ने कहा है कि जनहित में 31 मार्च के बाद भी पेंच वैली समूह जल प्रदाय योजना से निरन्तर पानी दिया जाए। गर्मी शुरू हो गई है और वैसे भी शहर में 6 से 7 दिनों के अंतराल में पानी दिया जा रहा है। इस योजना से परासिया के पांच वार्डों 17 से 21 तक पानी दिया जाता है।
यहां जलापूर्ति के अन्य साधन नहीं हैं
गौरतलब है कि परियोजना से परासिया विकाखंड के अंबाडा, इकलेहरा, भाजीपानी, भमोड़ी जाटाछापर में तथा जुन्नारदेव के गुढी, पालाचौरई, नजरपुर सहित अन्य ग्रामों में पानी दिया जाता है। इन इलाकों में पीएचई के अलावा जल आपूर्ति के अन्य साधन नहीं है। हालांकि नगरीय संस्थाओं में जल आवर्धन योजना से पानी सप्लाई में स्थिति बेहतर हुई है। नपा सीएमओ चंद्रप्रकाश राय ने का कहना है कि नगर में पानी की समस्या के निराकरण के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। नए बोर खनन, पानी टैंकर का टेंडर, पुराने जल स्रोतों का नवीनीकरण किया जा रहा है। पीएचई के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में जलसंकट जैसी स्थिति नहीं है, आगामी समय की स्थितियों को देखते हुए नगरीय संस्थाओं को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

Home / Chhindwara / water crisis: यहां अप्रेल से जलापूर्ति बंद करने की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो