scriptWeather: दिन भर चली सर्द हवाएं, कड़ाके की ठंड के आसार | Weather: cold winds throughout the day | Patrika News
छिंदवाड़ा

Weather: दिन भर चली सर्द हवाएं, कड़ाके की ठंड के आसार

पूरे दिन शीतलहर चलती रही।

छिंदवाड़ाJan 26, 2022 / 08:17 pm

ashish mishra

Weather News- सर्दी का कहर जारी, पारे में आई 9 डिग्री की गिरावट, जानिए कहां का गिरा पारा

Weather News- सर्दी का कहर जारी, पारे में आई 9 डिग्री की गिरावट, जानिए कहां का गिरा पारा

छिंदवाड़ा. मध्य भारत में हुई बारिश एवं पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। मंगलवार को छिंदवाड़ा में कोल्ड डे रहा। पूरे दिन शीतलहर चलती रही। हालांकि धूप ने लोगों को थोड़ी राहत दी। वहीं शाम होते-होते गलन बढ़ गई। लोग ठिठुरते हुए दिखाई दिए। अधिकतम तापमान २१.२ डिसे एवं न्यूनतम तापमान ८.१ डिसे रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अगले ४८ घंटे में कड़ाके की सर्दी पडऩे की आशंका जताई है। कृषि अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. विजय पराडक़र ने बताया कि
न्यूनतमा तापमान १० डिग्री नीचे जाने पर कोल्ड डे रहता है वहीं न्यूनतम तापमान ४.५ डिग्री के नीचे जाने पर सीवियर कोल्ड डे रहता है। आने वाले ४८ घंटे में छिंदवाड़ा में सीवियर कोल्ड डे रहने की संभावना है। अगले दो दिन में पाला भी पडऩे की संभावना है। मौसम विभाग ने 26 से ३० जनवरी तक मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इस दौरान साफ बादल रहने की संभावना जताई गई है। वहीं अधिकतम तापमान 20-24 डिग्री सेन्टीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान ४-७ डिग्री. सेन्टीग्रेट के मध्य रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा उत्तर-पूर्व एवं पश्चिम दिशाओ में बहने एवं ६-१० किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

भीषण ठंड से फसलों को बचाने की सलाह
अगले 48 घंटो में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री से कम रहने की संभावना है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे फसलों में थायो यूरिया की 500 ग्राम मात्रा को 1000 लिटर पानी में घोल बनाकर छिडक़ाव करे। यदि कम तापमान की स्थिति बनी रहती है तो पुन: 15 दिनों के बाद स्प्रे को दोहराएं। पाले से बचाने के लिए फसलों को स्प्रिंकलर से हल्की और लगातार सिंचाई करें। सूखी मिट्टी गर्मी की खराब संवाहक होती हैं। कम गर्मी जमा करती है और इसलिए ठंड का अधिक खतरा होता है। रात में अपशिष्ट पदार्थों, खरपतवारों और फसल के अवशेषों को जलाकर खेत के ऊपर धुएं का आवरण बनाएं। खेतों को खरपतवार मुक्त रखें। कई सब्जियों की फसलें पाले के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। इसलिए नर्सरी बेड को शाम को प्लास्टिक की चादरों, पुआल के बेंचों से ढंक दें ताकि छोटे पौधे पाले से बच सकें।

Home / Chhindwara / Weather: दिन भर चली सर्द हवाएं, कड़ाके की ठंड के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो