scriptWeather: झूलसाने लगी दोपहर की धूप, पारा 38 डिग्री पार पहुंचा | Weather in chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

Weather: झूलसाने लगी दोपहर की धूप, पारा 38 डिग्री पार पहुंचा

आठ दिन में 6 डिग्री उछला अधिकतम तापमान

छिंदवाड़ाMar 29, 2024 / 01:15 pm

ashish mishra

weather.png

40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, पड़ने वाली है भीषण गर्मी, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिन

छिंदवाड़ा. भीषण गर्मी का दौर शुरु हो गया है। गर्म हवा लोगों को हलकान कर रही है। गुरुवार को पूरे दिन तेज धूप रही। दोपहर के समय आसमान से झुलसा देने वाली आग बरसी। चंद सेकंड की भी धूप लोगों से सहन नहीं हुई। तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिसे व न्यूनतम तापमान 20.2 डिसे दर्ज किया गया। बीते कुछ दिनों से दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ रहा है। इस समय गर्मी इतनी बढ़ गई है कि दोपहर के समय लोग पूरे इंतजाम के साथ घर से निकल रहे हैं। गर्मी के सीजन को देखते हुए डॉक्टर भी लोगों को सलाह दे रहे हैं। इस सीजन में बीमार होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसके पीछे वजह यह है कि दिन में तेज धूप खिलती है और रात को हल्की सर्दी का एहसास होता है। ऐसे में सूर्य की तीखी धूप और तेज गर्म हवा का शरीर पर विशेष प्रभाव पड़ता है। इसलिए दोपहर के समय सिर को सफेद कपडे से ढक़ कर निकलना चाहिए।

बदलेगा मौसम, हवाओं के साथ बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार आगामी समय में मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा। इससे कुछ दिन लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। 29 मार्च से 2 अप्रेल तक मध्यम से घने बादल रहने एवं आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना है । अधिकतम तापमान 38-39 डिग्री सेन्टीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान 20-22 डिग्री सेन्टीग्रेट के मध्य रहने की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आद्र्रता 55-69 प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आद्र्रता 21-37 प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा दक्षिण-पश्चिम, पूर्व एवं पश्चिम दिशाओ में बहने एवं 8-12 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है ।
किसानों को मौसम को देखते हुए सलाह
कृषि वैज्ञानिकों ने आगामी समय में मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी है।
पूर्ण रूप से पकी हुई फसलों की कटाई एवं मंड़ाई कर सुरक्षित स्थान में भंडारित करने,
फसल की सतत निगरानी करते रहने तथा कीट-रोग से बचाव के उपाय करने की सलाह दी गई है।
किसानों को गेहूं फसल की कटाई के पश्चात बचे हुए ठुठों (फसल अवसेशों) में आग न लगाने, स्ट्रॉ रीपर, स्ट्रॉ चॉपर, रोटावेटर, प्लाऊ, कल्टीवेटर द्वारा भूमि मे मिलाकर उचित प्रबंधन करने को कहा है।

बीते दिनों का तापमान
तिथि अधिकतम न्यूनतम
21 मार्च 32.4 13.8
22 मार्च 33.8 15.3
23 मार्च 35.5 16.3
24 मार्च 36.1 18.5
27 मार्च 37.5 21.6
28 मार्च 38.2 20.3

Home / Chhindwara / Weather: झूलसाने लगी दोपहर की धूप, पारा 38 डिग्री पार पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो