scriptWheat Price: नई सरकार आने के बाद घट सकते हैं गेहूं के दाम | Patrika News
छिंदवाड़ा

Wheat Price: नई सरकार आने के बाद घट सकते हैं गेहूं के दाम

– बढिय़ा गेहूं के दाम टूटे, अंतिम सप्ताह 200 रुपए तक
– सामान्य गुणवत्ता के गेहूं के दाम स्थिर

छिंदवाड़ाJun 03, 2024 / 06:09 pm

prabha shankar

Krishi Upaj Mandi Kusmeli

Krishi Upaj Mandi Kusmeli

Krishi Upaj Mandi Kusmeli में आधा दर्जन से अधिक जिंसों की आवक प्रतिदिन हो रही है। इनमें गेहूं सबसे अधिक है। मई का अंतिम सप्ताह अच्छी गुणवत्ता के गेहूं के लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा। 24 मई को जिस गेहूं के दाम 2900 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक दर्ज हुए, उसी गेहूं के दाम सप्ताहभर में 2700 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास आकर रुक गए। दाम अचानक कम नहीं हुए। इसमें धीरे-धीरे ही कमी आई।
सोमवार को जब मंडी खुली तो गेहूं के अधिकतम दाम 2900 रुपए प्रति क्विंटल, मंगलवार को 2890 रुपए प्रति क्विंटल, बुधवार को 2781 रुपए प्रति क्विंटल, गुरुवार को 2825 रुपए प्रति क्विंटल और शुक्रवार को 2703 रुपए प्रति क्विंटल रहे। व्यापारियों ने बताया कि बेस्ट क्विंटल के गेहूं की मांग मई के अंतिम सप्ताह कम हो गई, जिसके कारण दामों में गिरावट आई। गौरतलब है कि सामान्य गुणवत्ता के गेहूं के दामों में कोई अंतर नहीं आया।
छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ अध्यक्ष प्रतीक शुक्ला का कहना है कि आयात की अफवाह से बेस्ट क्वालिटी के गेहूं के दामों में गिरावट आ रही है। विदेशों से गेहूं आया तो दक्षिण भारत सहित कई राज्यों में मांग में कमी आ सकती है। नई सरकार के गठन के बाद गेहूं के दामों को कम करने के उद्देश्य से आयात शुल्क घटाकर आयात किया गया तो गेहूं के दाम और कम हो सकते हैं।

चलता है मांग-आपूर्ति का नियम

गेहूं की मांग फ्लोर आटा मिलों की मांग पर निर्भर करता है। फ्लोर आटा मिलों की मांग, किराना थोक एवं फुटकर दुकानों पर आधारित है। आमजन इन दुकानों से आटा खरीदते हैं। फिलहाल जिस मिल गुणवत्ता गेहूं से छिंदवाड़ा जिले से सहित आसपास के जिलों में आटा बनाकर सप्लाई किया जाता है, उस गेहूं के दाम कम नहीं हुए हैं, उनके दाम अभी भी स्थिर हैं। जानकारी के अनुसार फ्लोर मिलों में मिल गुणवत्ता गेहूं की डिमांड सबसे अधिक होती, जिसे वे फिल्टर करके आटा तैयार करते हैं। मिल गुणवत्ता गेहूं के दाम अभी भी 2225 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 2470 रुपए प्रति क्विंटल तक ही हैं।

Hindi News/ Chhindwara / Wheat Price: नई सरकार आने के बाद घट सकते हैं गेहूं के दाम

ट्रेंडिंग वीडियो