scriptविधानसभा चुनाव में खूब हुई वोटों की बारिश अब लोकसभा की बारी मतदान को लेकर जागरूकता अभियान जारी | Assembly elections loksabha election 2019 vote Campaign | Patrika News
चित्रकूट

विधानसभा चुनाव में खूब हुई वोटों की बारिश अब लोकसभा की बारी मतदान को लेकर जागरूकता अभियान जारी

आसमानी तापमान के साथ साथ लोकसभा चुनाव की तपिश भी बढ़ रही है. राजनीति के खेवनहारों द्वारा जहां अपनी चुनावी कश्ती पार लगाने की मन्नत मांगी जा रही है वादों और कसमो का दौर पूरे शबाब पर है वहीं मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर भी जिला प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है

चित्रकूटApr 01, 2019 / 01:08 pm

आकांक्षा सिंह

matdan file foto chitrakoot

विधानसभा चुनाव में खूब हुई वोटों की बारिश अब लोकसभा की बारी मतदान को लेकर जागरूकता अभियान जारी

चित्रकूट: आसमानी तापमान के साथ साथ लोकसभा चुनाव की तपिश भी बढ़ रही है. राजनीति के खेवनहारों द्वारा जहां अपनी चुनावी कश्ती पार लगाने की मन्नत मांगी जा रही है वादों और कसमो का दौर पूरे शबाब पर है वहीं मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर भी जिला प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है. क्या शहरी कस्बाई और क्या ग्रामीण इलाके हर जगह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों से अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की जा रही है. वैसे यदि ज़्यादा पीछे नहीं सिर्फ दो वर्ष पहले हुए विधानसभा चुनाव की बात की जाए मतदान को लेकर तो लोकतंत्र के उस महापर्व में भी बुंदेलों ने खूब वोट बरसाए हैं. अब एक बार फिर लोकसभा का चुनाव अपने मतदाताओं की नजरों के इनायत होने का इंतजार कर रहा है.
विधानसभा चुनाव में बुंदेलों ने दिखाई दरियादिली खूब बरसे वोट

आज से दो वर्ष पहले यानी सन 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बुन्देलखण्ड में जमकर वोटों की बारिश हुई. यहां तक पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड टूट गए इलाके में मतदान को लेकर. बतौर उदाहरण यदि चित्रकूटधाम मंडल की बात की जाए तो यहां चित्रकूट जनपद में 61.43%, बांदा में 60.2%, हमीरपुर में 62.68% जबकि मंडल के महोबा जनपद ने सर्वाधिक 66 प्रतिशत मतदान कर सन 2012 के यूपी विधानसभा चुनाव के अपने 62 प्रतिशत के मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसी तरह झांसी मंडल के झांसी जनपद में 67.65 फीसदी, ललितपुर में 72 फीसदी जबकि जालौन में 60.14 फीसदी मतदान हुआ. दोनों मंडलों(चित्रकूटधाम व झांसी) में ललितपुर जनपद(72%) पहले स्थान पर था.

2014 में भी उत्साहित रहा बुन्देलखण्ड


इससे पहले यदि सन 2014 के लोकसभा चुनाव में बुन्देलखण्ड में मत प्रतिशत पर नज़र डालें तो बांद-चित्रकूट सीट पर 53.58%, झांसी सीट पर 68.36%, हमीरपुर लोकसभा सीट पर 56.11 प्रतिशत और जालौन सीट पर 58.27 फीसदी मतदान हुआ. यानी लोकसभा चुनाव में भी बुन्देलखण्ड अपने मताधिकार के प्रयोग को लेकर सजग रहा जबकि इस क्षेत्र में साक्षरता दर उतनी अधिक नहीं जितनी देश व प्रदेश के अन्य इलाकों में है फिर भी बुंदेले लोकतंत्र के महापर्व में अग्रणी रूप से भागीदार बनने को उत्सुक रहे.
अब 2019 के लोकसभा चुनाव की बारी


2014 के लोकसभा व 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में वोटों का पिटारा खोलने वाले बुन्देलखण्ड की चौखट पर अब एक बार फिर 2019 का लोकसभा चुनाव दस्तक दे चुका है. अब एक बार फिर बुंदेलों के पास लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का मौका आया है. इस बार जिला 90 प्लस का लक्ष्य लेकर सभी जनपदों में जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. डकैतों से प्रभावित इलाकों में पुलिस प्रशासन की विशेष निगहबानी है ज्यादा से ज्यादा मतदान को लेकर. जिलाधिकारी चित्रकूट विशाख जी अय्यर का कहना है कि मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. ग्रामीण इलाकों में भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है मतदाता जागरूकता को लेकर. लोगों से अपील की जा रही है कि 6 मई को होने वाले मतदान में अधिक से अधिक संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो