scriptप्रदूषण से बचाने को मंदाकिनी के पहरुओं ने शुरू किया अनोखा अभियान | Mandakini guardians started unique campaign to save pollution | Patrika News
चित्रकूट

प्रदूषण से बचाने को मंदाकिनी के पहरुओं ने शुरू किया अनोखा अभियान

दिन पे दिन दम तोड़ती भगवान श्री राम की पवित्र मंदाकिनी को प्रदूषण से बचाने के लिए उसके पहरुओं ने एक अनोखा अभियान शुरू किया है।

चित्रकूटMay 05, 2018 / 12:55 pm

Mahendra Pratap

Mandakini guardians started unique campaign to save pollution

चित्रकूट : दिन पे दिन दम तोड़ती भगवान श्री राम की पवित्र मंदाकिनी को प्रदूषण से बचाने के लिए उसके पहरुओं ने एक अनोखा अभियान शुरू किया है। जो अन्य लोगों व नदियों को लेकर बड़ी बड़ी बातें करने वालों के लिए एक नज़ीर भी है और सीख भी कि अपनी पावन सलिला (गंगा यमुना व अन्य छोटी बड़ी नदियां) को बचाने के लिए सबसे पहले समाज को ही आगे आना होगा। कुछ ऐसा ही अनोखा अभियान शुरू किया है बुन्देली सेना ने। मंदाकिनी को बचाने का कई वर्षों से अभियान चला रही बुन्देली सेना ने अब एक और प्रयास शुरू किया है सदानीरा को प्रदूषण मुक्त और लोगों को जागरूक करने का। प्रदूषण से कराह रही मंदाकिनी को बचाने के बड़े बड़े वादों और दिखावों के इतर स्थानीय पहरुओं ने सदानीरा को हर सम्भव प्रयास के तहत प्रदूषण मुक्त करने का जो बीड़ा उठाया है उस अभियान के तहत अब अलग अनोखा प्रयास शुरू किया गया है इस अभियान की शुरुआत की है बुंदेली सेना ने।

घर घर धार्मिक सामग्रियों को एकत्र करने का अभियान

अपने इस अनोखे प्रयास के तहत बुंदेली सेना ने घर घर जाकर धार्मिक सामग्रियों के एकत्रीकरण का कार्य शुरू किया है। देवी देवताओं की पुरानी मूर्तियां शादी विवाह के कार्ड पूजा पाठ की पुरानी व् अनुपयोगी सामग्रियां, फूल माला आदि को कार्यकर्ताओं द्वारा एकत्र किया जा रहा है. इसके आलावा लोगों को जागरूक करते हुए उनसे अपील की जा रही है कि धार्मिक सामग्रियों को न तो सड़कों पर न तो कूड़े करकट की जगहों पर और सबसे महत्वपूर्ण मंदाकिनी में तो बिल्कुल न फेंके और न प्रवाहित करें। इससे भी नदी को काफी प्रदूषण झेलना पड़ता है. कार्यकर्ता घर घर गली मोहल्लों में पहुंचकर अपना फोन नम्बर भी लोगों को दे रहे हैं कि यदि घर में ज्यादा मात्रा में धार्मिक सामग्रियां शादी के कार्ड वैगरह एकत्र हों तो उन्हें सूचित करें बुंदेली सेना उन्हें एकत्र करेगी।

किया जाएगा भू विसर्जन

अभियान को लेकर बुंदेली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि एकत्र की गई सामग्रियों का भू विसर्जन किया जाएगा। हर साल काफी बड़ी मात्रा में सिर्फ शादी के कार्ड आदि लोग नदी में फेंक देते हैं इसके आलावा पूजन सामग्रियां जो उपयोग में नहीं रहती फूल माला देवी देवताओं आदि की तस्वीरें मूर्तियां आदि भी बड़ी मात्रा में नदी में फेंकी और प्रवाहित की जाती है। जिससे इस वजह से भी काफी हद नदी प्रदूषित हुई है और होती है। सेना के जिलाध्यक्ष का कहना है कि लोगों का सहयोग तो प्राप्त हो रहा है लेकिन हम उन्हें जागरूक भी कर रहे हैं यदि अपनी जीवनदायिनी को बचाना है तो खुद सबसे पहले आगे आकर पहल करनी होगी और नदी को प्रदूषण से बचाना होगा।

सिर्फ वादों और बातों तक ही रह गए ज़िम्मेदार

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में बुन्देलखण्ड के प्रमुख चुनावी मुद्दों में इस इलाके की पहचान और जीवनदायिनी नदियां केन और मंदाकिनी भी थी और इन जीवनरेखाओं को बचाने प्रदूषणमुक्त करने के बड़े बड़े वादे व बातें की गई थीं। खासतौर पर वर्तमान समय में सत्ता पर काबिज भाजपा द्वारा, लेकिन तब के हुंकार और अब के तिरस्कार के चलते इन दोनों नदियों की सूरत व सीरत बिगड़ती चली गई। अलबत्ता सिर्फ कागजों व् घोषणाओं तक ही पुण्य सलीलाओं को बचाने की मुहीम सिमटी रह गई।

Home / Chitrakoot / प्रदूषण से बचाने को मंदाकिनी के पहरुओं ने शुरू किया अनोखा अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो