Ajit Singh

अजीत सिंह

Ajit Singh

विवरण :

चौधरी चरण सिंह के बेटे और राष्‍ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्‍यक्ष अजीत सिंह भले ही कुछ समय से राजनीति में दोबारा अपना वर्चस्‍व तलाश रहे हों लेकिन बागपत और आसपास के क्षेत्रों में जाट समुदाय आज भी उनका बहुत सम्‍मान करता है। रालोद के संस्‍थापक अजीत सिंह का जन्‍म 12 फरवरी 1939 को उत्‍तर प्रदेश के मेरठ के भादोला गांव में हुआ था। उनके पिता स्‍व. चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री रह चुके हैं जबक‍ि उनकी माता का नाम गायत्री देवी है। उनकी शादी 1967 में राधिका सिंह से हुई थी। उनके बेटे का नाम जयंत चौधरी है, जो इस समय पार्टी के मुख्‍य सचिव हैं।

पढ़ाई

अजीत सिंह ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीएससी और आईआईटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह स्‍नातकोत्‍तर की डिग्री के लिए अमेरिका के शिकागो चले गए। वहां के इलिनोइस संस्थान से उन्‍होंने स्नातकोत्तर की पढ़ाई की। उन्‍होंने लगभग 15 वर्ष अमेरिका की कंप्‍यूटर इंडस्ट्री में काम भी किया है।

राजनीतिक करियर

चौधरी चरण सिंह की मृत्‍यु के बाद उनकी राजनीतिक विरासत संभालने की जिम्मेदारी अजीत सिंह के कंधों पर आ गई। 1989 में चौधरी चरण सिंह के शिष्य मुलायम सिंह यादव के साथ पहले पार्टी के नेतृत्व और फिर मुख्यमंत्री पद के लेकर मतभेद हुए। इसके बाद अजीत सिंह ने अलग होकर जनता दल (अजीत) नई पार्टी बना ली। बाद में उन्‍होंने पार्टी का नाम बदलकर राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) कर दिया। 1987 में जब चरण सिंह की मृत्यु हुई तब उत्तर प्रदेश विधानसभा में लोकदल के 84 विधायक थे। 1989 में उन्‍होंने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की। 1991, 1996, 1999, 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में भी वह विजयी रहे। इस दौरान उन्‍होंने केंद्रीय कृषि मंत्री और वित्‍तीय समिति के सदस्‍य के रूप में कार्य किया। 1999 के आम चुनाव को छोड़ दें तो 1989 के बाद वह बागपत से लगातार सांसद रहे। उनकी दूसरी पराजय पिछले लोकसभा चुनाव 2014 में हुई। पिछली बार वह भाजपा के सत्यपाल सिंह से हार गए थे।

Ajit Singh : Biography

Ajit Singh : Father

Ajit Singh : Mother

Ajit Singh : Wife

Ajit Singh : Son

Ajit Singh : Plitical Career

Ajit Singh : Education Qualification

Ajit Singh : Birthdate

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK